मुंबई को मिलेंगीं 864 अतिरिक्‍त अत्‍याधुनिक EMU ट्रेनें

By: | Last Updated: Tuesday, 8 July 2014 8:53 AM
mumbai_local_EMU_rail_budget

नई दिल्ली: केन्‍द्रीय रेल मंत्री सदानंद गौड़ा ने आज वर्ष 2014-15 का रेल बजट प्रस्‍तुत करते हुए सदन को जानकारी दी कि महानगरों और 10 लाख से अधिक की आबादी वाले शहरों में निरंतर बढ़ती हुई शहरी जनसंख्‍या की चुनौतियों को देखते हुए शहरी परिवहन के लिए एक समग्र दृष्टिकोण अपनाने की आवश्‍यकता है. उन्होंने कहा कि शहरी परिवहन व्यवस्था में सुधार लाने के लिए एक सुचारू और निर्बाध इंटर-मॉडल परिवहन व्यवस्‍था अनिवार्य है.इसलिए शहरी परिवहन अवसंरचना के सृजन के लिए यात्री केन्द्रित दृष्टिकोण अपनाना होगा. उन्होंने कहा कि परिवहन के अन्‍य साधनों के साथ रेलवे के एकीकरण की प्रणालियों को विकसित करने के लिए अन्‍य परिवहन मंत्रालयों और शहरी निकायों के साथ समन्वय स्थापित किया जाएगा.

 

गौड़ा ने जानकारी देते हुए बताया कि मुंबई शहर को दो वर्ष की अवधि में 864 अतिरिक्‍त अत्‍याधुनिक ईएमयू गाडियां दी जाएगी. उन्होंने बताया कि बैंगलूर क्षेत्र में भी यात्री यातायात की मांग को पूरा करने के लिए बायाप्‍पनाहल्‍ली को कोचिंग टर्मिनल के तौर पर विकसित किया जाएगा. इसके अलावा बैंगलुरू के मौजूदा भारतीय रेल नेटवर्क के संवर्द्धन की संभावनाओं का पता लगाने के लिए अध्‍ययन प्रारंभ किया जाएगा.

 

(अपने स्मार्टफोन पर ताज़ातरीन खबरों को पढ़ने और देखने के लिए डाउनलोड करें एबीपी न्यूज़ के ये एंड्रॉयड और आईओएस एप. ये एप पूरी तरह से मुफ्त है.)

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: mumbai_local_EMU_rail_budget
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017