नहीं रहे वरिष्ठ कांग्रेसी नेता मुरली देवड़ा

By: | Last Updated: Monday, 24 November 2014 1:16 AM
murali_deora_passed_away

नई दिल्ली: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व पेट्रोलियम मंत्री मुरली देवड़ा का आज तड़के सुबह निधन हो गया. देवड़ा ने आज सुबह 3 बजकर 25 मिनट पर मुंबई स्थित अपने निवास पर आखिरी सांस ली. देवड़ा पिछले काफी समय से बीमार चल रहे थे.

 

पूर्व पेट्रोलियम मंत्री मुरली देवड़ा का अंतिम संस्कार आज दोपहर तीन बजे किया जाएगा. उनका अंतिम संस्कार मुंबई के चंदनबाड़ी में होगा.मुंबई में महाराष्ट्र कांग्रेस के दफ्तर में अंतिम दर्शन के लिए शव रखा जाएगा. दोपहर 12 से 2 बजे तक श्रद्धांजलि कार्यक्रम होगा.

 

उनके परिवार में उनकी पत्नी तथा दो बेटे हैं जिनमें पूर्व सांसद मिलिंद देवड़ा भी शामिल हैं. मुरली भाई के रूप में जाने जाने वाले मुरली देवड़ा बीमार चल रहे थे और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उन्हें दो दिन पहले ही अस्पताल से घर पर लाया गया था. उनके परिवार के सूत्रों ने यह जानकारी दी.

 

देवड़ा यूपीए सरकार में पेट्रोलियम मंत्री रहे थे. उनके बेटे मिलिंद देवड़ा भी यूपीए सरकार में केंद्रीय मंत्री रहे थे.  वह 77 वर्ष के थे. अपने लंबे राजनीतिक करियर में देवड़ा कई अहम पदों पर रहे.

 

1968 से 1978 तक वह मुंबई नगर निगम के काउंसलर भी रहे.  वहीं 1977 से 1978 तक वह मुंबई के मेयर भी रहे.

 

आर्ट्स से ग्रेजुएट देवड़ा ने 1980 में पहली बार दक्षिण मुंबई से लोकसभा का चुनाव लड़ा. हालांकि वह जनता पार्टी के रतनसिंह राजदा से चुनाव हार गए. इसके बाद वह चार बार दक्षिण मुंबई से लोकसभा के लिए चुने गए.

 

पेशे से कारोबारी देवड़ा 2006 में मणि शंकर अय्य्र की जगह केंद्रीय पेट्रोलियम और गैस मंत्री बने. 1985 से लोकसभा सांद देवड़ा इससे पहले कभी किसी मंत्रीपद पर नहीं रहे थेय

 

2002 अप्रैल में देवड़ा राज्यसभा के सदस्य बने.देवड़ा इस समय राज्यसभा के सदस्य के रूप में अपना तीसरा कार्यकाल पूरा कर रहे थे.  कांग्रेस के वरिष्ठ नेता देवड़ा ने यूपीए-1 सरकार में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री का पदभार संभाला था. वह 22 सालों तक मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष भी रहे.

70 की उम्र को पार करने से कुछ ही समय पहले उन्हें 2006 में केंद्रीय कैबिनेट में शामिल किया गया था. उन्होंने म्यामांर , अल्जीरिया और मिस्र के साथ तेल डिप्लोमेसी को आगे बढ़ाया और सूडान, चाड़ , इथियोपिया तथा कोमोरोस के मंत्रियों के साथ वार्ताएं कीं.

देवड़ा ने नवंबर 2007 में पहली भारत-अफ्रीका हाइड्रोकार्बन कांफ्रेंस और प्रदर्शनी की मेजबानी भी की थी. जुलाई 2011 में देवड़ा संचार और सूचना तकनीक राज्य मंत्री बनाए गए.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: murali_deora_passed_away
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017