Muslim women can now visit Haj without male guardian: PM Modi On mann ki baat पीएम मोदी का एलान, ‘बिना 'महरम' हज यात्रा कर सकती हैं मुस्लिम महिलाएं’

पीएम मोदी का एलान, ‘बिना 'महरम' हज यात्रा कर सकती हैं मुस्लिम महिलाएं’

पीएम मोदी ने कहा है कि महिलाओं को पुरुषों की तरह समान अवसर मिलने चाहिए. अब मुस्लिम महिलाओं को बिना किसी पुरुष संरक्षक के हज यात्रा करने की अनुमति होगी.

By: | Updated: 31 Dec 2017 12:52 PM
Muslim womens can now visit Haj without male guardian: PM Modi On mann ki baat
नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने मुस्लिम महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए कानून में बदलाव लाते हुए वार्षिक हज यात्रा के लिए महिलाओं को बिनवा किसी पुरुष संरक्षक के यात्रा करने की अनुमति दे दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात कार्यक्रम में इस बात का एलान किया है.

पीएम मोदी ने 'मन की बात' के 2017 के अंतिम संस्करण में रविवार को कहा, "मैंने देखा है कि अगर कोई मुस्लिम महिला हज यात्रा के लिए जाना चाहती है तो वह बिना 'महरम' (एक पुरुष संरक्षक) के नहीं जा सकती." उन्होंने कहा, "और जब मैंने इस बारे में पता किया तो मुझे पता चला कि वह हम लोग ही हैं, जिन्होंने महिलाओं के अकेले हज पर जाने पर रोक लगा रखी है. इस नियम का कई इस्लामिक देशों में अनुपालन नहीं किया जाता."

पीएम मोदी ने कहा कि अल्पसंख्यक मंत्रालय ने यह प्रतिबंध हटा लिया है और अब मुस्लिम महिलाओं को बिना किसी पुरुष संरक्षक के हज यात्रा करने की अनुमति होगी. उन्होंने ने कहा, "अब तक, 1,300 महिलाएं बिना महरम के हज यात्रा करने के लिए आवेदन कर चुकी हैं." उन्होंने कहा कि महिलाओं को पुरुषों की तरह समान अवसर मिलने चाहिए.

यह भी पढ़ें-

‘तीन तलाक’ पर बोले पीएम मोदी, ‘मुस्लिम महिलाओं को इस प्रथा से खुद को आजाद कराने का रास्ता मिला’

रजनीकांत ने किया राजनीति में आने का एलान, जानें क्या है राजनितिक मायने?

'थलाइवा' रजनीकांत की राजनीति में एंट्री, कुछ ऐसा रहा है अब तक का सफर

रजनीकांत के ट्विटर की कुंडली: राजनीति से सिर्फ एक शख्स को फॉलो करते हैं

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Muslim womens can now visit Haj without male guardian: PM Modi On mann ki baat
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story पश्चिम बंगाल में आधार मजबूत करने के लिए असीमानंद की मदद ले सकती है बीजेपी