मुजफ्फरनगर दंगे के आरोपी बीजेपी विधायक संगीत सोम को मिली Z श्रेणी सुरक्षा

By: | Last Updated: Tuesday, 26 August 2014 4:31 AM

नई दिल्ली: यूपी के चर्चित बीजेपी विधायक संगीत सोम को जेड श्रेणी की सुरक्षा दी गई है. हालांकि, मीडिया में उन्हें ज़ेड प्लस सुरक्षा देने की खबरे आ रही थीं.

 

संगीत सोम मेरठ के सरधना से बीजेपी विधायक हैं और मुजफ्फरनगर दंगों के आरोपी भी हैं.  फिलहाल एसआईटी दंगों में उनकी भूमिका की जांच कर रही है. संगीत सोम को जेड श्रेणी सुरक्षा देने की मंजूरी केंद्र सरकार ने दी है.

खुफिया जानकारी के मुताबिक जान के खतरे के आधार पर संगीत सोम के लिए जेड श्रेणी की सुरक्षा मंजूर की गई है. गृह मंत्रालय और आईबी के अधिकारियों की बैठक में संगीत सोम को सुरक्षा देने का फैसला किया गया.

 

कौन हैं संगीत सोम?

संगीत सोम पर भड़काऊ भाषण देने और दो समुदायों के बीच नफरत फैलाने वाले सीडी बांटने का आरोप है. मुजफ्फरनगर दंगों के बाद उन्हें जेल भी जाना पड़ा था. 2009 में एसपी के टिकट पर संगीत सोम ने पहली बार चुनाव लड़ा और 2012 में बीजेपी के टिकट पर सरधना से विधायक बने.

 

यूपी में विधायक होने के नाते उन्हें एक गनर मिलने की सुविधा होती है और संगीत सोम को भी सुरक्षा के तौर पर गनर दिया गया है. जेड श्रेणी सुरक्षा मिलने के बाद अब संगीत सोम के साथ भारी संख्या में सुरक्षाबलों का घेरा होगा.

 

संगीत सोम ने एबीपी न्यूज़ से कहा है कि खुफिया जानकारी में मेरी जान को खतरा होने की बात सामने आई है तो मुझे क्यों जेड प्ल सुरक्षा नहीं मिलना चाहिए. लेकिन अभी तक मुझे सुरक्षा मिलने की बात की कोई जानकारी नहीं है.

 

कांग्रेस नेता अखिलेश सिंह ने एबीपी न्यूज़ से कहा कि सांप्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ने वाले लोगों को सुरक्षा देना बीजेपी की नीति है. इससे बीजेपी सांप्रदायिक ध्रुवीकरण करने की कोशिश की जाती है. उनके मुताबिक जेड प्लस सुरक्षा का दुरपयोग हो रहा है.

 

इससे पहले कांग्रेस के नेताओं को जेड प्लस सुरक्षा मिलने पर भी सवाल खड़े हुए थे.