'बेटा पोल डांसर बन जाए तो बन जाए, पर डॉक्टर कभी नहीं'

By: | Last Updated: Tuesday, 19 May 2015 7:57 AM

नई दिल्ली: भारत में आज जब भी किसी के घर में बच्चा पैदा होता है तो ज्यादातर ऐसा देखा जाता है कि माता-पिता उसके डॉक्टर या इंजीनियर बनने का सपना देखते हैं. लेकिन एक  डॉक्टर का कहना है कि उनका बच्चा पोल डांसर भले ही बन जाए लेकिन कभी डॉक्टर न बने.

 

केरल के नेस्थिसियॉलोजिस्ट डॉ. रोशन राधाकृष्णन ने अपने ब्लॉग में ये बातें कही हैं. उनका ब्लॉग अब इंटरनेट पर वायरल हो गया है. रोशन ने लिखा है कि उनका बच्चा डॉक्टर कभी न बने. उन्होंने ऐसा क्यों सोचा इसकी वजह भी रोशन ने अपने ब्लॉग पोस्ट ‘Why I will never allow my child to become a doctor in India’ (क्यों मैं अपने बच्चों को भारत में डॉक्टर नहीं बनने की सलाह दूंगा) में दिया है.

 

डॉक्टर रोशन अपने बेटे को मुखातिब करते हुए कहते हैं, “तुम्हें सबसे बड़ा त्याग अपने माता-पिता, पति-पत्नी और बच्चों के लिए करना होगा. तुम्हारे पास उनके लिए कभी समय नहीं होगा.”

 

ब्लॉग में रोशन ने लिखा है, “मुझे लगता था कि डॉक्टर अपने परिवार के साथ समय बिताते हुए, दिन में दो बार काम करते हुए काफी पैसा कमा लेता है. लेकिन मेरी सोच गलत थी. मुझे अफसोस के साथ कहना पड़ रहा है कि अब डॉक्टरों को मरीज की जान बचाने के साथ-साथ उनके तीमारदारों से अपनी भी जान बचानी पड़ती है.”

 

रोशन लिखते हैं कि इस फील्ड में प्रोफेशनलिज्म की बहुत कमी है. आप कभी किसी ड्राइवर से 24 घंटे ड्राइव करने के लिए नहीं कहेंगे लेकिन एक डॉक्टर से हर तीसरे दिन यह कहना बहुत सही है.

 

रोशन ने अपने ब्लॉग में एक डाटा भी दिया है. जिसमें बताया गया है कि भारत में प्रति एक  हजार लोगों पर सिर्फ सात डॉक्टर हैं. जबकि चीन में प्रति हजार पर 19, यूनाइटेड किंगडम में 28, यूएस में 25 और स्पेन में यह संख्या 49 है.

 

ब्लॉग में ही उन्होंने पूछा है कि ‘क्या आप अपने पेशे में मरने के लिए तैयार हैं?’ इसके साथ ही उन्होंने इंडियन मेडिकल असोसिएशन के मई 2015 के आंकड़े का हवाला दिया है जिसके अनुसार 75 परसेंट भारत के डॉक्टर अपने मरीज की हिंसा का शिकार होते हैं.

 

खबर लिखने तक डॉक्टर रोशन के लिए इस ब्लॉग को 9686 बार शेयर किया जा चुका है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: My Child Can Be Pole Dancer, But Not Doctor: Kerala Doctor’s Blog Goes Viral
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: blog Kerala Doctor viral
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017