बेमौसम बारिश के कारण दिल्ली में खुले में रखा हजारों क्विंटल अनाज बर्बाद

By: | Last Updated: Thursday, 19 March 2015 1:53 AM
narela mandi

नई दिल्ली: बेमौसम बारिश खेत में खड़ी फसलों को तो भारी नुकसान तो हुई ही साथ ही अनाज मंडियों में खुले आसमान में पड़े अनाज भी काफी ख़राब हो गया. एशिया की सबसे बड़ी अनाज मंडी कही जाने वाले नरेला मंडी में खुले आसमान के नीचे हज़ारो कुंतल धान पड़ा हुआ है.

 

पिछले दिनों हुई बारिश से यहाँ काफी अनाज भीग के ख़राब हो गया.  नरेला में ज्यादातर अनाज यूपी, राजस्थान, पंजाब और हरियाणा से आता है.  यहाँ खुले में धान के जो बड़े बड़े ढेर दिख रहे है असल में हर एक ढेर एक दुकान है. ऐसी ही 400 के करीब यहाँ दुकानें हैं. लेकिन अनाज रखने के लिए न तो कोई शेड्स बने हैं भंडार गृह .

 

जब कभी भी इंद्र देव बरसते हैं तो ये खुला हुआ अनाज भीग कर सड़ जाता है. धान के सीजन में मंडी में रोजाना 400 ट्रक अनाज आता है. और फिर यहां से मीलों में जाता है. लेकिन जो अनाज नहीं बिक पाता वो खुले में इस तरह ही पड़ा रहता है. मंडी में एक बड़े आढ़ती के यहाँ मुनीम का काम करने वाले संतोष बताते हैं कि हाल में ही हुई बारिश की वजह से कई हज़ार बोरियां धान सड़ गया.

 

अनाज उत्पादन में आत्मनिर्भर हो चुका देश इतने सालों बाद भी अनाज के भंडारण की उचित व्यवस्था नहीं कर सका. किसानों की मेहनत एक अदद मंडी और उचित भंडारण की कमी से बेकार चली जाती है. अनाज ख़राब होता है, महंगाई बढ़ती है इसका सीधा असर हमारी और आपकी थाली पर पड़ता है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: narela mandi
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017