PM मोदी ने फावड़ा उठाकर की अस्सी घाट की सफाई

By: | Last Updated: Saturday, 8 November 2014 2:37 AM
Narendra Modi clean india compaign in banaras

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बनारस दौरे का आज दूसरा और आखिरी दिन है. दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सुबह 8.40 बजे अस्सी घाट पहुंचे और अस्सी घाट पर मंत्रोच्चार के साथ नारियल, पुष्प, मिष्ठान, साड़ी समेत अन्य पूजा सामग्री से मां गंगा का विधिवत पूजन किया और पुरोहितों को 501 रुपये दक्षिणा भी भेंट की.

 

मोदी ने गंगा नदी की पूजा में करीब 15 मिनट का समय लगाया और उस समय वहां परिसर में लगे स्पीकरों के जरिए मंत्रोच्चारण की ध्वनि हवा में गूंज रही थी.

 

प्रधानमंत्री ने अस्सी घाट पर संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि वाराणसी की कई स्वयंसेवी संस्थाओं ने वादा किया है कि एक माह के अंदर गंगा घाट की सफाई पूरी कर ली जाएगी. उन्होंने कहा, स्वच्छता अभियान से काशी को एक नई सौगात मिलेगी. उन्होंने लोगों से स्वच्छता अभियान से जुड़ने का आह्वान भी किया.

 

गंगा पूजन के बाद प्रधानमंत्री ने फावड़े से कचरा हटाकर सफाई अभियान की शुरुआत की. इसके बाद संवाददाताओं बातचीत में उन्होंने कहा कि इस अभियान के लिए नौ लोगों को नामित करता हूं, जिनमें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, पूज्य जगद्गुरु स्वामी रामभद्राचार्य, भोजपुरी गायक मनोज तिवारी, साहित्यकार व कृष्ण की आत्मकथा लिखने वाले मनु शर्मा, क्रिकेटर मोहम्मद कैफ व सुरेश रैना, पद्मश्री प्रोफेसर देवी प्रसाद द्विवेदी, हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव तथा प्रख्यात गायक कैलाश खेर शामिल हैं. ये लोग पूरे प्रदेश में स्वच्छता अभियान के लिए लोगों को प्रेरणा देंगे और अन्य लोगों को नामित करेंगे. उन्होंने नामित सदस्यों से इस अभियान को आगे बढ़ाने का आग्रह किया.
 

 

पीएम द्वारा सफाई अभियान में नॉमिनेट होने के बाद क्रिकेटर सुरेश रैना ने ट्विट करते हुए लिखा है- पीएम की ओर से स्वच्छता अभियान के साथ नाम जुड़ने पर अच्छा लग रहा है. वनडे सीरीज के बाद यूपी लौटने पर इस अभियान से जुड़ जाऊंगा.

 

प्रधानमंत्री के नॉमिनेशन पर प्रतिक्किया जताते हुए कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव ने कहा है कि वह सम्मानित महसूस कर रहे हैं. राजू ने कहा कि वह इस अभियान का हिस्सा बनेंगे और लोगों को प्ररित करेंगे.

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सफाई के लिए जिन नौ लोगों का नाम नॉमिनेट किया उनमें एक अखिलेश यादव का भी नाम है लेकिन अखिलेश यादव से जब इस पर सवाल पूछा गया तो उन्होंने चुप्पी साध ली.

 

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को काशी पहुंचे प्रधानमंत्री ने लालपुर में बुनकरों के लिए बने सुविधा केंद्र का उद्घाटन किया था. इसके बाद जयापुर गांव को गोद लेकर वहां ग्रामीणों को संबोधित कर उन्होंने संसदीय कार्यालय में फरियादियों से मुलाकात की थी.