अपने गांव पहुंचे पीएम मोदी ने कहा- आज जो कुछ भी हूं इसी मिट्टी की वजह से हूं

अपने गांव पहुंचे पीएम मोदी ने कहा- आज जो कुछ भी हूं इसी मिट्टी की वजह से हूं

उम्मीद की जा रही है कि प्रधानमंत्री अपने स्कूल भी जाएंगे. स्कूल में प्रधानमंत्री के स्वागत की सभी तैयारियां की गयीं हैं. प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए भारी संख्या में लोग मौजूद हैं.

By: | Updated: 08 Oct 2017 04:07 PM

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गुजरात दौरे का दूसरा दिन है. प्रधानमंत्री बनने के बाद आज वो पहली बार अपने पैतृक गांव वडनगर पहुंचे हैं. वडनगर में भारी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया.



                                                        पीएम मोदी का वडनगर दौरा LIVE UPDATE



  • प्रधानमंत्री ने कहा, "हर महीने की नौ तारीख को डॉक्टरों को गरीब गर्भवती महिलाओं का इलाज करने को कहा. इस अपील से गरीब प्रसूता मांओं को फायदा हो रहा है."

  • प्रधानमंत्री ने कहा, "स्वास्थ्य की गारंटी सफाई की गारंटी है. स्वस्छता अभियान का असर पूरे देश में दिख रहा है. गुजरात आज खुले में शौच से मुक्त राज्य बन गया है."

  • प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ''अटल जी की सरकार में पहली बार स्वास्थ्य नीत बनी. बाद में जो सरकार आयी उसे लोगों के स्वास्थ्य से मतलब नहीं था. पंद्रह साल बाद जब हमारी सरकार आयी तब हमने नई स्वास्थ्य नीति बनाई.''

  • प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ''इंद्रधनुष कार्यक्रम में हर घर के बच्चे को टीका लगाया जाएगा. मैं आवाहन करना चाहता हूं कि पूरा देश इंद्रधनुष कार्यक्रम को अपना मिशन बनाएं.''

  • प्रधानमंत्री ने कहा, ''चीन के यात्री ह्येनसांग वडनगर में काफी लंबे समय तक रहे थे. जब मैं चीन गया तो वहां के राष्ट्रपति मुझे अपने गांव ले गए. उन्होंने बताया कि जब ह्येनसांग भारत गए तो वडनगर गए और वापस आए तो शी जिनपिंग के गांव में रुके.''

  • प्रधानमंत्री ने कहा, ''आज बहुत से लोगों को मिला, पुरानी यादें ताजा हो गयीं. कई दोस्त मिले जिनके अब दांत भी नहीं रहे. सभी ने बहुत प्यार किया.''

  • प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ''आप सबने मुझे अपने प्यार से भिगो दिया, मैं आपको नमन करता हूं. आज मैं जो कुछ भी हूं इसी मिट्टी के संस्कारों की वजह से हूं. यहीं खेला और पला बढ़ा.''

  • प्रधानमंत्री जनसभा को संबोधित कर रहे हैं.

  • प्रधानमंत्री मोदी ने अस्पताल और मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन किया.

  • प्रधानमंत्री मोदी की बहन वासंती बेन वडनगर में उनका इतजार कर रही हैं. एबीपी न्यूज़ के सहयोगी चैनल एबीपी अस्मिता से बात करते हुए उन्होंने पीएम मोदी के काम की तारीफ भी की. उन्होंने कहा कि उनके भाई ने राष्ट्र की सेवा में अच्छा काम किया है. ईश्वर उन्हें शक्ति दे.
    modi 33

  • वडनगर में हटकेश्वर मंदिर में पहुंचे प्रधानमंत्री, पूजा अर्चना भी की. साथ में मुख्यमंत्री विजय रूपानी भी मौजूद हैं. इस मंदिर को लेकर मान्यता है कि यहां दर्शन करने से 12 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन का पुण्य मिलता है.
    modi 11

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तय कार्यक्रम के मुताबिक सुबह 9.40 बजे वडनगर पहुंचे. यहां भारी भीड़ ने उनका स्वागत किया. पीएम ने भी गाड़ी से बाहर निकल सभी लोगों का अभिवादन किया.


क्या है पीएम मोदी के दौरे की तैयारियां?
पीएम के स्वागत के लिए वडनगर को दुल्हन की तरह सजाया गया है. वडनगर के प्रवेश द्वार पर थ्री- डी तकनीक के जरिए पीएम मोदी के बचपन से लेकर अब तक की तस्वीरों को दिखाया जा रहा है.


क्या है प्रधानमंत्री का कार्यक्रम?
पीएम मोदी यहां 600 करोड़ की लागत से बने अस्पताल और मेडिकाल कॉलेज का लोकार्पण करेंगे. इसके साथ ही पीएम वडनगर में रेलवे स्टेशन की नई बिल्डिंग का उद्घाटन करेंगे. पीएम मोदी मिशन इन्टेसिफाइ इन्द्रधनुष को लांच करेंगे.

जिस स्टेशन पर चाय बेची उसे भी सजाया गया

वडनगर रेलवे स्टेशन के जिस टी-स्टॉल पर पीएम मोदी बचपन में चाय बेचा करते थे, उसको दुल्हन की तरह सजाया संवारा जा रहा है. बता दें कि टी स्टॉल को पर्यटन और रेल मंत्रालय मिलकर पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित कर रहा है. वडनगर में पीएम से जुड़ी दूसरी जगहों को भी इस रुप में विकसित किया जा रहा है कि पर्यटक उनके स्थलों के जरिए पीएम के बचपन से रू-ब-रू हो सकें.


भरूच भी जाएंगे पीएम
पीएम वडनगर के साथ साथ भरूच भी जाएंगे जहां वो कई योजनाओं का उद्धाटन करेंगे. वडनगर की तरह भरूच को भी पीएम के स्वागत के लिए नये सिरे से सजाया संवारा जा रहा है.


बचपन में मगरमच्छ के बच्चे को घर ले आए थे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितम्बर 1950 को वडनगर में हुआ था और उनकी प्रारंभिक शिक्षा दीक्षा भी यहीं से हुई थी. नरेन्द्र मोदी के गांव में एक तालाब है, जहां बचपन में उन्होंने एक मगरमच्छ के बच्चे को पकड़ा था और उसे अपने घर ले आए थे.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story राहुल के इंटरव्यू पर बढ़ा विवाद, EC पहुंची कांग्रेस ने कहा- पीएम मोदी और अमित शाह पर भी हो FIR