पीएम के 'तस्वीर चोरी' पर पीएमओ का जवाब, 'फोटो सार्वजनिक रूप से उपलब्ध है'

By: | Last Updated: Friday, 24 October 2014 12:48 PM
narendra-modi-uses-bimal-nepals-photo-without-credit

नई दिल्लीः सोशल मीडिया पर पीएम नरेन्द्र मोदी के एक खास फोटो के इस्तेमाल पर प्रधानमंत्री कार्यालय ने आज संकेत दिया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के फेसबुक पर इस्तेमाल किया गया धनतेरस संबंधी फोटो सार्वजनिक रूप से उपलब्ध है और इसके लिए फोटोग्राफर से अनुमति लेने की जरूरत नहीं थी.

 

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से यह स्पष्टीकरण उन दावों के चलते आया है जिसमें कहा जा रहा है कि उक्त फोटो अमेरिकी कापीराइट कानून के तहत संरक्षित है.

 

सूत्रों ने कहा कि इस फोटो का आस्ट्रेलियाई सरकार सहित कई वेबसाइट द्वारा प्रयोग किया गया है.

 

सूत्रों के अनुसार उस फोटो को एक रचनात्मक एजेंसी ने भेजा था जिसने यह स्पष्ट किया कि यह कई प्रमुख और वैध वेबसाइट पर उपलब्ध है जो इसे निशुल्क डाउनलोड करने का विकल्प देती हैं.

 

उन्होंने कहा कि तस्वीर का इस्तेमाल मोदी के ऑनलाइन प्रशंसकों को शुभकामना देने के लिए किया गया था, कोई मुनाफा कमाने के लिए नहीं.

 

सूत्रों ने बताया कि यह मुद्दा सामने आते ही प्रधानमंत्री कार्यालय के अधिकारियों ने ईमेल के जरिए फोटोग्राफर से संपर्क किया और उनसे आग्रह किया कि वह अपनी इस मूल फोटो को शेयर करें जिससे उन्हें इसका श्रेय मिल सके. लेकिन फोटोग्राफर ने अभी तक कोई जवाब नहीं दिया है.

 

क्या था विवाद –

धनतेरस के दिन भारवासियों को शुभकामनाएं देने के लिए भारत के प्रधानमंत्री ने एक फोटो शेयर की. अंग्रेजी के S आकार में सजाए दीओं की तस्वीर में धनतेरस की शुभकामनाएं थी. जानेमाने फोटोग्राफर बिमल ने इस फोटो को कुछ देर पहले अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम एकाउंट से ऐसी ही एक तस्वीर शेयर की थी. कुछ ही घंटों बाद हूबहू वैसी ही फोटो मामूली फेरबदल के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फेसब़ुक एकाउंट से शेयर की गई.

 

इस फोटो को देख कर नेपाल ने अपने फेसबुक पर लिखा, ‘मेरे एक फोटो को मेरे सबसे बड़े हीरो, एक सच्चे नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने फेसबुक पेज पर लगाया है. मैं बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं लेकिन मेरा सबसे बड़ा सवाल और चिंता यह है कि फटॉग्रफर को कोई क्रेडिट नहीं दिया गया है. तथाकथित कॉपीराइट का क्या हुआ? उन्होंने मेरी इजाजत नहीं ली. क्या कोई सुझाव है?’

 

 

नेपाल का यह फोटो उनके फ्लिकर अकाउंट पर मौजूद है और दीवाली की तस्वीरें सर्च करने पर मिल जाती है, नेपाल कहते हैं, ‘मैं नरेंद्र मोदी के सबसे बड़े फैन्स में से हूं लेकिन जिस तरह उन्होंने यह तस्वीर इस्तेमाल की है, वह स्वीकार्य नहीं है, मैं मुआवजा और उचित क्रेडिट चाहता हूं.’

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: narendra-modi-uses-bimal-nepals-photo-without-credit
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Narendra Modi
First Published: