सार्क देशों के सम्मेलन में व्यस्त रहेगा नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम

By: | Last Updated: Wednesday, 29 October 2014 2:03 PM

काठमांडू: दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) के 18वें शिखर सम्मेलन में शिरकत करने चार दिवसीय दौरे पर 25 नवंबर को नेपाल पहुंच रहे भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस दौरान तीन धार्मिक स्थलों-जनकपुर, लुंबिनी और मुक्तिनाथ- का भी दौरा करेंगे.

 

मोदी 26-27 नवंबर को शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के अतिरिक्त वित्तामोड़ से जनकपुर की 19 किलोमीटर दूरी कार से तय करेंगे और जनकपुर में विशेष पूजा करेंगे. मोदी ने अगस्त में नेपाल की पहली आधिकारिक यात्रा के दौरान जनकपुर और लुंबिनी जाने की अपनी इच्छा जताई थी. 

 

आधारभूत संरचना मंत्रालय के सचिव तुलसी प्रसाद सितुआला ने संसद की विकास समिति को मंगलवार को बताया, “हमें बताया गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सड़क मार्ग से वित्तामोड़ से जनकपुर जाएंगे और हम उस सड़क क्षेत्र में सुधार करने जा रहे हैं.” संसदीय समिति ने मंत्रालय को सड़क को जल्द से जल्द सुधारने के निर्देश दिए हैं, जो जर्जर अवस्था में है.

 

सितुआला ने बताया कि मोदी सबसे पहले काठमांडू और फिर जनकपुर या फिर सीधे जनकपुर पहुंच सकते हैं. उन्होंने कहा कि दोनों ही विकल्पों को ध्यान में रखते हुए सड़क को ठीक करने का काम शुरू कर दिया गया है. जनकपुर में वह राम जानकी मंदिर में दो घंटे गुजारेंगे और जनकपुर सीमा विकास कार्यक्रम पर अधिकारियों से चर्चा करेंगे.

 

विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मोदी के लुंबिनी दौरे की पुष्टि की है, लेकिन उनका कहना है कि भारतीय अधिकारियों से इस पर चर्चा करना अभी शेष है. अधिकारी ने बताया, “हमने शिखर सम्मेलन से पहले नवंबर के प्रथम सप्ताह में तैयारियों का जायजा लेने के लिए दल भेजने का अनुरोध दक्षेस के सातों देशों से किया है.

 

दलों के दौरे के बाद मार्ग की तैयारी पूरी की जाएगी.” सूत्रों ने बताया कि मोदी 25 नवंबर को काठमांडू में नेपाली नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे और दक्षेस देशों के राष्ट्राध्यक्षों व शासनाध्यक्षों से मुलाकात करेंगे. वह पशुपतिनाथ मंदिर भी जाएंगे. 26 और 27 नवंबर को मोदी दक्षेस सम्मेलन में शिरकत करेंगे.

 

28 नवंबर को भारत रवाना होने से पूर्व मुस्तांग में मुक्तिनाथ मंदिर के दर्शन करेंगे.  सूत्रों ने बताया कि मोदी दो घंटे मुक्तिनाथ में बिताएंगे और फिर लुंबिनी के लिए रवाना होंगे. लुंबिनी के बाद मोदी नई दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Narendra Modi will be busy in the SAARC summit
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017