क्या ये नरेंद्र मोदी की हार है?

By: | Last Updated: Wednesday, 11 February 2015 1:41 AM
Narendra Modi_Bhartiye Janta Party_Aam Aadmi Party_Arvind Kejriwal_Election_

नई दिल्ली: दिल्ली में बीजेपी की करारी हार हुई है और इसी हार के साथ सवाल उठ खड़ा हुआ है कि क्या ये मोदी की हार है? बीजेपी हार के साथ मोदी का नाम भी सुनना पसंद नहीं कर रही है लेकिन मोदी विरोधी इसे साफ तौर पर उनकी हार बता रहे हैं. आप इस पूरी खबर को पढ़ें और फिर तय कीजिए कि क्या ये पीएम मोदी की हार है?

दिल्ली चुनाव में पीएम मोदी का चेहरा ही सबसे बड़ा चेहरा था:

 

पीएम मोदी ने रामलीला मैदान से चुनावी अभियान की शुरूआत की थी. खुद पीएम मोदी ने दिल्ली भर के अलग अलग इलाकों में चार चुनावी रैलियों को संबोधित किया. पीएम मोदी ने बेदी और बीजेपी से आगे बढ़कर खुद दिल्लीवासियों से बड़े बड़े वादे किये थे. चुनाव से ठीक पहले तक बीजेपी के हर विज्ञापन में सबसे बड़ा चेहरा मोदी का होता था.

 

बीजेपी ने मोदी सरकार की नीतियों औऱ उपलब्धियों को सामने रखकर चनाव लड़ा था. चुनाव में दिल्ली बीजेपी हाशिये पर थी, उसमे बिखराब की स्थिती भी थी और टिकट वितरण से लेकर चुनाव प्रबंधन तक का जिम्मा केंद्रीय नेतृत्व के पास था. इतना ही नहीं चुनाव में मोदी सरकार का पूरा मंत्रिमंडल भी सक्रिय थे.

 

इसके अलावा बीजेपी की तरफ से दिल्लीवासियों को यही संदेश देने की कोशिश की गई थी कि उनका वोट नरेंद्र मोदी के खाते में जानेवाला वोट है. लेकिन बीजेपी दिल्ली की हार को पीएम मोदी की हार मानने के लिए तैयार नहीं हैं. उसकी सबसे बड़ी दलील ये है कि दिल्ली में किरन बेदी बीजेपी का चेहरा थीं.

 

बीजेपी में हार जीत की सामूहिक जिम्मेदारी होती है इतना ही नहीं दिल्ली चुनाव में स्थानीय नेताओं का आकलन गलत निकला. चुनाव स्थानीय मुद्दों के आधार पर लड़े गये और उनका राष्ट्रीय मुद्दों से खास लेना देना नहीं था.

 

एक तरफ किरन बेदी ने हार की जिम्मेदारी ली तो दूसरी तरफ बीजेपी के दूसरे नेता दावा कर रहे हैं कि दिल्ली के चुनाव को मोदी सरकार के कामकाज से जोड़कर नहीं देखना चाहिए.

 

लेकिन फिर पीएम मोदी के कंधों पर दिल्ली का पूरा प्रचार क्यों किया गया. साथ ही थोड़े समय पहले एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा था जो दिल्ली का मूड है, वो देश का मूड है.

 

दिल्ली का मूड सामने आ चुका है, देश का मूड भविष्य के गर्भ में है. फिर वही बड़ा सवाल- क्या दिल्ली में बीजेपी की हार को पीएम मोदी की हार से जोडकर देखना उचित है ?

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Narendra Modi_Bhartiye Janta Party_Aam Aadmi Party_Arvind Kejriwal_Election_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017