आर्थिक एजेंडे के साथ जर्मनी पहुंचे मोदी, जानें क्या-क्या समझौते हैं मुमकिन!

By: | Last Updated: Sunday, 12 April 2015 2:19 PM
narendra modi_german

हनोवर: फ्रांस की सफल यात्रा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को अपनी तीन देशों की यात्रा के दूसरे पड़ाव जर्मनी के हनोवर शहर पहुंचे. वह यहां दो दिन रुकेंगे. जर्मनी के साथ आर्थिक और औद्योगिक सहयोग उनके एजेंडे की शीर्ष प्राथमिकता है.

 

रविवार को पीएम नरेंद्र मोदी जर्मनी पहुंचे, तो हनोवर एयरपोर्ट से होटल तक नमो-नमो के नारे गूंजते दिखे. पीएम मोदी अपने महत्वाकांक्षी ‘मेक इन इंडिया’ प्रोजेक्ट के लिए निवेश जुटाने के इरादे से जर्मनी आए हैं.

 

इसकी शुरुआत हनोवर व्यापार मेले से हो रही है, जहां इंडियन पेवेलियन खास तौर से बनाया गया है.

 

इस मेले में चार सौ भारतीय कंपनियां हिस्सा ले रही हैं. भारतीय कंपनियों के करीब 120 CEO इस मौके पर मौजूद रहेंगे.

 

पीएम मोदी कितने जोश में हैं. इसका नजारा जर्मनी के कारोबारियों से उनकी मुलाकात के दौरान दिखा.

 

पीएम मोदी की अगवानी के लिए इंडियन पेवेलियन भी सजकर तैयार है. मेक इन इंडिया का प्रतीक शेर यहां खास तौर से लगाया गया है. पीएम नरेंद्र मोदी और जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल को इंडियन पेवेलियन का शुभारंभ करना है.

 

दोनों नेता हनोवर कारोबारी शिखर सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे, जिसमें जर्मनी और भारत के बीच आर्थिक सहयोगी बढ़ाने की नई संभावनाओं पर बात होगी.

 

यूरोप के देशों में जर्मनी भारत का सबसे बड़ा कारोबारी साझेदार तो है ही, भारत में सबसे ज्यादा निवेश करने वाला आठवां देश भी है. 2013 में दोनों देशों के बीच 16 अरब 10 करोड़ यूरो का कारोबार रहा, लेकिन 2014 में ये घटकर 15 अरब 96 करोड़ यूरो रहा.

 

कारोबार और टेक्नोलॉजी पर फोकस इस दौरे में पीएम मोदी मंगलवार को जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल के साथ शिखर बैठक भी करेंगे,  जिसमें कारोबार, रक्षा और टेक्नोलॉजी में आपसी सहयोग बढ़ाने के कई समझौते पर मुहर लगने की उम्मीद है.

 

दौरे का पल-पल

 

रविवार देर शाम वह हनोवर सिटी हॉल जाएंगे, जहां पर वह महात्मा गांधी की एक प्रतिमा का अनावरण करेंगे. दिन के आखिरी कार्यक्रम के रूप में वह मर्केल द्वारा उनके सम्मान में आयोजित भोज में शामिल होंगे.

 

प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को मेले में मर्केल के साथ भारत के मंडप का उद्घाटन करेंगे. इसके साथ ही वह इंडो-जर्मन व्यापार शिखर वार्ता में भी भाग लेंगे.

 

इसके बाद वह बर्लिन जाएंगे, जहां पर वह एक विज्ञान और प्रौद्योगिकी अकादमी का दौरा करेंगे साथ ही रेलवे के आधुनिकीकरण का जायजा लेने के लिए जर्मनी के एक रेलवे स्टेशन का भी दौरा करेंगे.

 

जर्मनी मोदी के तीन देशों के दौरे का दूसरा पड़ाव है. उनकी यात्रा का तीसरा और आखिरी पड़ाव कनाडा है. वह मंगलवार को कनाडा रवाना होंगे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: narendra modi_german
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: France german India Narendra Modi PM
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017