मोदी का अमेरिकी अर्थव्यवस्था में भारतीय सेवा कंपनियों की सरल पहुंच पर जोर

By: | Last Updated: Tuesday, 30 September 2014 10:30 PM
Narendra Modi_India_Companies_America-

वाशिंगटन: भारत और अमेरिका के द्विपक्षीय संबंधों में और सुधार आने का विश्वास व्यक्त करते हुये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ बातचीत में अमेरिकी अर्थव्यवस्था में भारतीय सेवा कंपनियों की पहुंच आसान बनाये जाने का मुद्दा उठाया.

 

मोदी ने अपनी पांच दिन की अमेरिकी यात्रा के दौरान कई प्रमुख अमेरिकी कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात की.

 

ओबामा से मुलाकात के दौरान उन्होंने विश्व व्यापार संगठन :डब्ल्यूटीओ: से जुड़े मुद्दों पर भी विचार विमर्श किया.

 

मोदी ने ओबामा से भारतीय सेवा क्षेत्र की कंपनियों की अमेरिकी अर्थव्यवस्था में पहुंच सुनिश्चित करने की दिशा में कदम उठाने का आग्रह किया.

 

अमेरिका में भारतीय सेवा क्षेत्र की कंपनियों की अच्छी मौजूदगी है लेकिन भारत से वहां जाने वाले सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) पेशेवरों को वीजा दिये जाने संबंधी कुछ मुद्दे हैं, जिन्हें दूर किये जाने की आवश्यकता है.

 

प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद मोदी की यह पहली अमेरिका यात्रा है. उनकी यह यात्रा ऐसे समय हो रही है जब मोदी सरकार अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिये अधिक से अधिक विदेशी निवेश आकषिर्त करने का प्रयास कर रही है.

 

विदेशी निवेश आकषिर्त करने की दिशा में सरकार ने ‘मेक इन इंडिया’ अभियान की भी शुरआत की है. इस अभियान का उद्देश्य देश को विनिर्माण का प्रमुख केन्द्र बनाना है. इससे देश में रोजगार के नये अवसर पैदा होंगे और व्यापार एवं आर्थिक वृद्धि को मजबूती मिलेगी.

 

भारत और अमेरिका का द्विपक्षीय व्यापार पिछले साल 64 अरब डालर रहा. अमेरिका से भारत में काफी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश प्रवाह भी हुआ है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Narendra Modi_India_Companies_America-
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: America companies India Narendra Modi
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017