दो दिन के दौरे पर बांग्लादेश की राजधानी ढाका पहुंचे पीएम मोदी, शहीदों को दी श्रद्धांजलि

By: | Last Updated: Saturday, 6 June 2015 1:53 AM
NARENDRA MODI_ON_BANGADESH_VISIT

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बांग्लादेश दौरा आज से शुरू हो रहा है. बांग्लादेश में ढाका एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भव्य स्वागत किया गया है और पीएम को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. राजधानी ढाका में सड़कों पर मोदी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी व बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के विशाल पोस्टर लगे हैं.

 

मोदी ने 1971 के शहीद स्मारक पर श्रद्धांजलि आर्पित की

प्रधानमंत्री ने यहां पर आज ढाका स्थित राष्ट्रीय शहीद स्मारक गए और 1971 के बांग्लादेश मुक्ति संग्राम में अद्भुत वीरता का प्रदर्शन करने और बलिदान देने वाले सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की.

 

बांग्लादेश की दो दिवसीय यात्रा पर यहां पहुंचने के तत्काल बाद मोदी ‘जातियो स्मृति शौधो’ (राष्ट्रीय शहीद स्मारक) गए और पाकिस्तान से स्वतंत्रता के लिए लड़ते हुए बलिदान देने वाले हजारों सेनानियों को श्रद्धांजलि दी.

 

इस दौरान सैन्य धुन बजाकर सेनानियों को नमन किया गया और मोदी ने स्मारक के समक्ष कुछ पल मौन खड़े होकर सम्मान प्रकट किया. सैन्य परंपरा के अनुरूप इस दौरान बांग्लादेश का ध्वज फहराया गया और उसे आधा झुका दिया गया. भारतीय प्रधानमंत्री ने पुष्पचक्र अर्पित किया.

 

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय शहीद स्मारक ढाका से 35 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में सावर में स्थित है और इसका डिजाइन सैयद मैनुल हुसैन ने किया है. मोदी ने ट्विट करके कहा, ‘‘ अपनी यात्रा की शुरूआत 1971 के मुक्ति संग्राम के शहीदों को नमन करके कर रहा हूं .’’

 

मोदी ने एक अन्य ट्विट में कहा, ‘‘जातियो स्मृति शौधो की आधारशिला स्वयं बंगबंधु ने रखी थी. इसका डिजाइन विभिन्न प्रविष्ठयों में से प्रतिस्पर्धा के आधार पर चुना गया था.’’ उन्होंने कहा कि इस स्मारक में सात विशिष्ठ त्रिकोण हैं जो बांग्लादेश के राष्ट्रीय आंदोलन के उन सात विभिन्न चरणों को रेखांकित करते हैं जिनसे स्वतंत्रता मिली.

 

भारतीय प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘ स्मारक फर्श से अर्श तक पहुंचने की तासीर देता है. यह लोगों के साहस और प्रतिबद्धता का प्रतीक है.’’ स्मारक में सात त्रिकोणीय समद्विबाहु पिरामिड आकृति के ढांचे हैं जिसमें मध्य वाला सबसे बड़ा है और इसकी उंचाई 150 फुट है.

 

मुख्य स्मारक के सामने कृत्रिम झील और कई सामूहिक कब्रें हैं. प्रधानमंत्री मोदी बंगबंधु स्मारक संग्रहालय भी गए जो बांग्लादेश के संस्थापक शेख मुजीबुर रहमान को समर्पित है. इस स्मारक में उनकी निजी वस्तुओं को देखा जा सकता है.

 

इससे पहले मोदी के ढाका पहुंचने पर उनका शानदार स्वागत किया गया. प्रोटोकाल से अलग हटते हुए प्रधानमंत्री शेख हसीना ने हवाई अड्डे पर उनकी आगवानी की.

 

कांग्रेस ने साधा निशाना

भारत-बांग्लादेश सीमा समझौते को लेकर कांग्रेस ने पीएम मोदी और उनकी सरकार पर निशाना साधा है. कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने कहा है कि यूपीए सरकार यही समझौता करना चाहती थी तो मोदी उसे राष्ट्रविरोधी कहते थे. यूपीए सरकार ने सीमा समझौता पर बांग्लादेश के साथ ये बातचीत शुरू की थी अब मोदी उसका श्रेय लेने की कोशिश कर रहे हैं.

 

मोदी की बांग्लादेश यात्रा के दौरान 20 समझौते संभव

दोनों देशों के बीच कई अहम समझौते होने वाले हैं. सबसे अहम समझौता जमीन की अदला बदली का होने वाला है. दोनों देश जमीन की अदलाबदली पर शाम चार बज हस्ताक्षर करेंगे. इसके साथ ही भारत बांग्लादेश के बीच 41 साल से चला आ रहा जमीन विवाद भी खत्म हो जाएगा .

 

पीएम मोदी के बांग्लादेश दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच भूमि सीमा समझौता होगा. जिसके तहत दोनों देश जमीनों की अदला-बदली करेंगे. विदेश सचिव एस जयशंकर का कहना है कि भूमि सीमा समझौते पर हस्ताक्षर होना कोई मामूली बात नहीं है. यह समझौता आने वाले दिनों में इन पड़ोसी देशों के आपसी रिश्तों को नई ऊंचाई तक ले जाएगा.

 

बांग्लादेश यात्रा के दौरान 20 समझौतों पर हस्ताक्षर हो सकते हैं. मोदी इस दौरान बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से संबंधों को मजबूत करने, आपसी संपर्क बढ़ाने और आतंकवाद की रोकथाम के उपायों पर बातचीत कर सकते हैं.

 

इससे दोनों देश 4096 किलोमीटर लंबी अपनी सीमा का बेहतर तरीके से प्रबंधन कर सकेंगे. भूमि सीमा समझौते के तहत भारत बांग्लादेश को 17,160 एकड़ के 111 इलाके देगा जबकि बांग्लादेश 7,110 एकड़ के 51 इलाके भारत को देगा. लंबे समय से अटके भारत-बांग्लादेश भूमि सीमा समझौते को भारतीय संसद ने कुछ दिनों पहले ही पारित किया है.

 

पीएम नरेंद्र मोदी बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना के साथ चाय पर चर्चा भी करेंगे. शेख हसीना ने पीएम मोदी के सम्मान में आज शाम भोज भी दिया है.

 

यहां देखिए- इस दौरे के बाद  बदलेगा देश का नक्शा

 

DEPTH INFORMATION: बदलेगा देश का नक्शा! 

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: NARENDRA MODI_ON_BANGADESH_VISIT
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017