मोदी ने नेपाल के पीएम से बात की, दिया हर सहायता का आश्वासन

By: | Last Updated: Saturday, 25 April 2015 11:42 AM

नई दिल्ली: नेपाल में जबरदस्त भूकंप आने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज नेपाल के प्रधानमंत्री सुशील कोइराला और राष्ट्रपति राम बरन यादव से बात की और इस ‘‘कठिन’’ स्थिति से निपटने में हर तरह की मदद का आश्वासन दिया.

 

मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री सुशील कोइराला से बात की, जो काठमांडो आने के अपने रास्ते बैंकाक में हैं. इस कठिन घड़ी में हर समर्थन और सहायता का आश्वासन दिया.’’

 

प्रधानमंत्री देश और साथ ही साथ नेपाल में भूकंप से पैदा हुई स्थिति पर व्यक्तिगत रूप से करीबी नजर रखे हुए हैं. उन्होंने पहले नेपाल के राष्ट्रपति राम बरन यादव से बातचीत की क्योंकि कोईराला विदेश में थे और उनसे संपर्क नहीं हो पा रहा था. प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि बाद में मोदी ने बाद में कोइराला से बात की और भूकंप के कारण उत्पन्न हुई स्थिति से निपटने के लिए ‘हर तरह की मदद का आश्वासन दिया’.

 

नेपाल की राजधानी काठमांडो में जबरदस्त भूकंप आया है जिससे मकानों एवं भवनों को भारी नुकसान पहुंचा है. प्रधानमंत्री ने नेपाल से लगने वाले बिहार और उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों के जिलों की स्थिति की भी जानकारी भी हासिल की.

 

भूकंप में जन-धन के नुकसान पर जेटली ने दु:ख जताया

 

वित्त मंत्री अरण जेटली ने आज आए भूकंप में हुई जन-धन की हानि पर दु:ख जताया है. इस भीषण भूकंप का केंद्र नेपाल में था और इससे भारत का बड़ा भू-भाग प्रभावित हुआ.

 

जेटली ने कहा, ‘आज का दिन निश्चित रूप से दु:खद और मुश्किल भरा है क्योंकि देश का एक बड़ा भू-भाग और खासकर नेपाल एक प्राकृतिक आपदा से प्रभावित हुआ है. हमारी भावना उन लोगों के साथ है जो इस आपादा में जन-धन को हुई क्षति से प्रभावित हुए हैं या घायल हुए है.’ वह यहां सेवा क्षेत्र पर चल रही वैश्विक प्रदर्शनी :जीईएस: को संबोधित कर रहे थे.

 

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी इस आपदा पर दु:ख व्यक्त करते हुए कहा कि यह ‘संकट और चिंता’ की घड़ी है. उन्होंने नेपाल के लोगों के प्रति सहानुभूति जताते हुए कहा कि ‘ऐसा लगता है कि वहां के लोगों पर इसका सबसे बुरा प्रभाव पड़ा है क्योंकि भूकंप का केंद्र काठमांडो के पास ही कहीं था. भारत के कई इलाकों पर भी इसका असर पड़ा है.’

 

सुबह 11.41 बजे आये इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.9 थी और इसका केंद्र नेपाल में था. इससे काठमांडो में अनेक मकान ध्वस्त हो गए हैं और सड़कों में चौड़ी दरारे पड़ गयी हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: NARENDRA MODI_PM_NEPAL
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Earthquake help India Narendra Modi Nepal PM
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017