चीन, मंगोलिया, दक्षिण कोरिया के साथ ही 12 महीने में 16वां विदेश दौरा करेंगे मोदी

By: | Last Updated: Tuesday, 5 May 2015 11:06 AM

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एकर बार फिर से विदेश दौरे पर जाने की तैयारी में हैं. इस बार पीएम मोदी 14 से 19 मई तक तीन देशों की आधिकारिक यात्रा पर रहेंगे. इन तीन देशों में चीन, मंगोलिया और दक्षिण कोरिया शामिल हैं. मोदी चीन में 14 से 16 मई तक रहेंगे, जहां वह शियान, बीजिंग और शंघाई शहरों का दौरा करेंगे.

 

प्रधानमंत्री मोदी इन तीन देशों का दौरा करने के साथ ही बीते 12 महीनो के अंदर ही 16 दौरे कर लेंगे.

 

इतना ही नहीं पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने दस साल में जितने देशों के दौरे किए, मोदी उसका आधा से थोड़ा कम एक साल में ही कर रहे हैं.

 

मनमोहन सिंह 2004 से 2014 के बीच प्रधानमंत्री रहे. उन्होंने 10 साल के शासन के दौरान 40 देशों के कुल 70 से ज्यादा दौरे किए. यूपीए-1 की सरकार के वक्त 30 और यूपीए-2 की सरकार के वक्त उन्‍होंने 40 विदेशी दौरे किए. जूबकि मोदी तो उनसे कहीं आगे निकलते नज़र आ रहे हैं.

 

चीन का दौरा

 

चीन के इस दौरे के दौरान पीएम मोदी वहां शीर्ष अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय बैठकों में हिस्सा लेंगे और सांस्कृतिक एवं व्यावसायिक कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे.

 

मोदी चीन में प्रवासी भारतीयों के समुदाय की ओर से आयोजित कार्यक्रम में भी शामिल होंगे.

 

मोदी 17 मई को मंगोलिया दौरे पर होंगे. यह पहला मौका है जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री मंगोलिया के दौरे पर जा रहा है.

 

मोदी 18-19 मई को दक्षिण कोरिया जाएंगे, जहां राष्ट्रपति पार्क ग्युन हाय के साथ वह द्विपक्षीय वार्ता में हिस्सा लेंगे. इसके अलावा वह सियोल में व्यावसायिक नेताओं से भी मुलाकात करेंगे.

 

यह भी पढ़ें:

मोदी सरकार ने लोकसभा में कहा, दाऊद के ठिकाने का नहीं पता 

पीएम मोदी के छत्तीसगढ़ दौरे के विरोध में नक्सलियों ने किया 9 मई को बंद का एलान, खुफिया विभाग ने नक्सली हमले की आशंका जताई  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को क्यों भाए बुद्ध?

9 मई को नई योजनाएं 

भगवान बुद्ध के मार्ग से ही मिल सकती है युद्ध से मुक्ति: प्रधानमंत्री मोदी 

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Narendra Modi_Prime Minister_China_Malaysia_South korea_Manmohan Singh_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017