पाकिस्तान मामले में संसद को विश्वास में ले सरकार : कांग्रेस

By: | Last Updated: Tuesday, 8 December 2015 3:03 AM
national congress says govt take parliament into confidence in pakistan case-

नई दिल्ली: भारत और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक के एक दिन बाद सोमवार को कांग्रेस ने जानना चाहा कि वह कौन सी बात है जिसकी वजह से सरकार को पाकिस्तान के साथ वार्ता पर संसद में पूर्व में बताई गई अपनी अवस्थिति से ‘बुनियादी रूप से प्रस्थान’ करना पड़ा है.

 

कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ने राज्यसभा में कहा कि सरकार को संसद को विश्वास में लेना चाहिए और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बताना चाहिए कि “उनके और प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के बीच कौन सी समझदारी विकसित हुई है.”

 

शर्मा पेरिस में दोनों नेताओं के बीच की मुलाकात का जिक्र कर रहे थे.

 

शर्मा ने शून्यकाल में कहा, “प्रधानमंत्री और सरकार को सदन को उन कारणों के बारे में बताना चाहिए जिनकी वजह से पाकिस्तान के साथ संबंध पर सरकार द्वारा बीते सत्र में सदन में बताई गई अवस्थिति से बुनियादी तौर पर प्रस्थान करना पड़ गया है.”

 

उन्होंने कहा, “हमें उम्मीद है कि प्रधानमंत्री सदन को विश्वास में लेंगे.”

 

शर्मा ने कहा, “कल (रविवार को) राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) मिले. उनके साथ विदेश सचिव भी थे. इसीलिए मैंने बुनियादी रूप से प्रस्थान शब्द का इस्तेमाल किया है..सरकार ने कहा था कि उफा (रूस) में तय हुआ था कि केवल आतंकवाद पर बात होगी. पाकिस्तान ने इससे इनकार किया था और एनएसए स्तर की वार्ता रद्द हो गई.”

 

कांग्रेस नेता ने कहा, “यह तथ्य कि विदेश सचिव भी वहां थे, बता रहा है कि वार्ता का एजेंडा और दायरा बढ़ गया है.”

 

उन्होंने मंगलवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के पाकिस्तान जाने पर कहा कि यह संसद का अपमान है क्योंकि इस मामले में संसद को विश्वास में नहीं लिया गया.

 

सुषमा स्वराज एक सम्मेलन में हिस्सा लेने इस्लामाबाद जा रही हैं.

 

संसदीय कार्य राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि विदेश मंत्री इन मामलों पर 10 दिसंबर को सदन में बयान देंगी. उन्होंने कहा कि राष्ट्रहित के प्रति हमारी प्रतिबद्धता बहुत मजबूत है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: national congress says govt take parliament into confidence in pakistan case-
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017