बदले सुर के साथ पाकिस्तान बिना शर्त बातचीत को तैयार

By: | Last Updated: Sunday, 29 November 2015 1:55 AM
Nawaz Sharif Ready for Talks With India Without Preconditions: Reports

नई दिल्ली: पाकिस्तान ने एक बार फिर अपने बोल बदल दिए हैं. ब्रिटेन के पीएम कैमरन से मुलाकात के दौरान नवाज शरीफ ने बीते दिन कहा है कि वो शांति के लिए बिना शर्त भारत से बातचीत के लिए तैयार हैं.

इसके साथ ही नवाज़ शरीफ ने कहा, ”पाकिस्तान, भारत और अफगानिस्तान समेत अपने सभी पड़ोसियो के साथ दोस्ताना रिश्ते रखना चाहता है.”

 

शरीफ और कैमरन की यह मुलाकात शुक्रवार को हुई थी. जिसमें शरीफ ने खुलेदिल से ये बात कही. इससे पहले सितंबर में संयुक्त राष्ट्र में अपने भाषण में नवाज शरीफ ने बातचीत के लिए 4 शर्तें रखी थीं. जिसमें उन्होनें कई अहम बिंदू भी गिवनाए थे.

 

आइये एख नज़र डालें यूएन में रखी गई शरीफ की 4 बड़ी शर्तों पर-

  • पहली शर्त- दोनों देशों को एक दूसरे के खिलाफ हथियारों का इस्तेमाल करना बंद कर देना चाहिए. पाकिस्तान हथियारों की दौड़ में शामिल नहीं है.

  • दूसरी शर्त- सीमा पर लगातार सीजफायर तोड़ा जा रहा है, दोनों देशों को 2003 में एलओसी पर हुए सीजफायर संबंधी समझौते की इज्जत करनी चाहिए.

  • तीसरी शर्त- दोनों देश एक दूसरे को मिलिट्री कार्रवाई करने की धमकी देना बंद करें

  • चौथी शर्त- कश्मीर से आर्मी हटाई जाए. सियाचिन मामले को सुलझाया जाए

 

आपको बता दें भारत और पाकिस्तान के बीच एनएसए स्तर की वार्ता प्रस्तावित थी जिसे टाल दिया गया था. इसकी वजह थी कि पाकिस्तान भारत में अलगाववादी नेताओं से भी मुलाकात करना चाहता था और उसने बातचीत के लिए यह शर्त भी रखी थी.

 

इस पर भारत का कहना था कि भारत और पाकिस्तान के बीच उफा समझौता के तहत ही होनी चाहिए. पाकिस्तान अपने कदम कश्मीर को लेकर पीछे नहीं हटना चाहता था.

 

सूत्रों के भारत सरकार के शीर्ष अधिकारियो का कहना है कि पाकिस्तान के पीएम के इस बयान के ज्यादा मायने ना निकाले जाएं. भारत का मानना है कि इस पाक अभी भी उफा समझौते के तहत बातचीत को राजी नहीं है.

 

आपको बता दें जब भारत और पाकिस्तान के बीच विदेश सचिव स्तर की बातचीत रद्द हुई थी उस वक्त विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा था कि भारत ने पाकिस्तान के सामने कभी कोई शर्त रखी ही नहीं थी. इसके साथ उन्होंने कहा था कि जब भी भारत और पाकिस्तान के बीच वार्ता होगी तो ना तो कोई तीसरा पक्षा भाग लेगा और ना ही मध्यस्तता करेगा.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Nawaz Sharif Ready for Talks With India Without Preconditions: Reports
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017