नक्सलियों के हथियार ढूंढेंगे विदेशी नस्ल के कुत्ते

By: | Last Updated: Tuesday, 3 February 2015 4:21 PM

रायपुर: नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में नक्सलियों द्वारा सुरक्षित रखे किए गए विस्फोटकों तथा हथियारों के जखीरे का पता लगाने के लिए हैदराबाद से मंगवाए गए प्रशिक्षित विदेशी नस्ल के लेबराडोर कुत्तों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. यदि नक्सलियों को इस क्षेत्र में शिकस्त दी जाएगी तो नक्सलवाद को तोड़ने में एक बड़ी कामयाबी मिल सकती है.

 

प्रदेश में नक्सलवाद प्रभावित जंगलों में नक्सलियों द्वारा छुपाए गए बारूद तथा हथियारों का पता लगाने अब हैदराबाद पुलिस से खरीदे गए 16 विदेशी नस्ल के कुत्तों को तैयार किया जा रहा है.

 

सातवीं बटालियन भिलाई के कमांडेंट नरेन्द्र खरे ने इसकी पुष्टि की है. कुत्तों को फिलहाल स्नीफर और ट्रेकर के तौर पर प्रशिक्षित किया जा रहा है, फिर इन्हें नक्सल प्रभावित जिलों में तैनात किया जाएगा.

 

सूत्रों ने वीएनएस से कहा कि हैदराबाद से विदेशी नस्ल के 36 कुत्तों को खरीदने की योजना है. जिनमें 17 लेबराडोर तथा एक जर्मन शेफर्ड है. सूत्रों का कहना है कि डॉग स्क्वायड में दो तरह के कुत्ते शामिल हैं. इसमें से कुछ कुत्तों को स्नीफर डॉग तथा ट्रेकर का प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

 

स्नीफर डॉग छुपाकर रखे गए विस्फोटक तथा हथियारों का पता लगाएंगे तो ट्रेकर डॉग घटनास्थल पर मिले कपड़े या कोई अन्य सामानों को सूंघकर आरोपी तक पहुंचने का प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे.

 

काफी समय से यह चर्चा है कि नक्सली अपने प्रमुख क्षेत्र में जमीन के भीतर टंकी बनाकर वहां विस्फोटक पदार्थ सहित हथियार छिपाते हैं और मौका मिलते ही बारूदी सुरंग विस्फोट करके बड़ी घटना को अंजाम देते हैं.

 

सूत्र कहते हैं कि नक्सलियों के हथियारों की आपूर्ति तो देश के आतंकवादी संगठनों से होती है, लेकिन कुछ नक्सली मुठभेड़ में चीन सहित अन्य देशों के हथियार भी बरामद हो चुके हैं. परंतु विस्फोटक कहां से मिलता है, इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है.

 

कुछ वर्ष पूर्व (राज्य बनने के बाद) एक ट्रक विस्फोटक बस्तर से गायब होने के समाचार मिले थे, उसका अब तक पता ही नहीं चल सका है. इधर विस्फोटक का इस्तेमाल करने वाले कुछ उद्योगपति भी शक के दायरे में हैं, पर अभी तक यह पता नहीं चल सका है कि बारूदी सुरंग विस्फोट से जनसंहार करने वाले नक्सलियों को बारूद कहां से मुहैया होता है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: naxal_search_dog
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP dog Naxal search weapon
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017