विविधता में एकता दर्शाती है एनसीसी: मोदी

By: | Last Updated: Wednesday, 28 January 2015 2:58 PM
NCC displays unity in diversity: Modi

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) को ‘लघु भारत’ करार देते हुए कहा कि एनसीसी, विविधता में एकता को दर्शाती है, जो भारत की ताकत है.

 

मोदी ने एनसीसी की रैली में कहा कि यह रैली उनके बचपन की वे यादें वापस ले आई है, जब वह राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के कैडेट थे.

 

उन्होंने बताया कि रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर, रक्षा राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, दिल्ली से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवार किरण बेदी और अभिनेत्री-सांसद जया बच्चन सभी एनसीसी कैडेट रहे हैं.मोदी ने कहा, “मैं भी एक एनसीसी कैडेट था, लेकिन दिल्ली आने के लिए मेरा कभी चयन नहीं हो पाया.”

 

उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद और महात्मा गांधी जैसे महान व्यक्तियों ने भी भारत की अस्मिता को समझने के लिए देशभर की यात्रा की थी. उन्होंने कहा कि देश की विविधता को समझने के लिए पूरे देश में घूमना आवश्यक है और कैडेटों को यह अवसर मिल रहा है.

 

मोदी ने कहा, “मैं एक लघु भारत, भारत के भविष्य के लघु चित्र के समक्ष खड़ा हूं. हमारे देश में बहुत विविधताएं हैं और विविधता में एकता हमारे देश की खूबसूरती व ताकत है. यह चीज हमें प्रेरित करती रहती है.”

 

उन्होंने कहा, “हम धन्य हैं कि हम एक युवा देश हैं. हमारे सपने व हमारा जोश युवा है.”उन्होंने एनसीसी कैडेट्स से प्रथम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) के मौके पर एक अनूठा राष्ट्रव्यापी जश्न आयोजित करने की योजना बनाने का आह्वान किया.

 

मोदी ने उनसे एक ऐसी रिकॉर्ड तोड़ प्रस्तुति देने की दिशा में काम करने का आग्रह किया, जो दुनियाभर में एक दमदार प्रेरणादायक संदेश देगी.

उन्होंने कहा कि योग अब पूरे विश्व में फैल चुका है और चूंकि योग हमारे देश में उदित हुआ, इसलिए हमें विश्व को बताना है कि योग एक संतुलित और समर्थ मानव की रचना के लिए बहुत जरूरी है.

 

कैडेटों द्वारा स्वच्छ भारत अभियान को समर्पित एक झांकी के प्रदर्शन के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि इसका आरंभ 125 करोड़ भारतीयों में स्वच्छता के प्रति झुकाव पैदा करने के लिए किया गया है. उन्होंने कैडेटों से आग्रह किया कि वे स्कूलों और गांवों में इस विषय में जागरूकता पैदा करें. उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत एक तरह से मातृभूमि की सेवा भी है.

 

प्रधानमंत्री ने पिछले एक महीने के दौरान कैडेटों द्वारा किए गए प्रयासों की भी सराहना की. उन्होंने देखा कि बालिका कैडेट भी बहुत संख्या में भागीदारी कर रही हैं. उन्होंने गणतंत्र दिवस को याद करते हुए कहा कि पूरी परेड एक तरह से ‘स्त्री शक्ति’ का समारोह था.

 

उन्होंने कहा कि देशवासियों को यह संदेश मिल गया है कि रानी लक्ष्मीबाई और जीजा माता आज प्रत्येक गांव और प्रत्येक परिवार में मौजूद हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: NCC displays unity in diversity: Modi
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: diversity MODI ncc PM unity
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017