एनसीपी के रामराजे महाराष्ट्र विधानपरिषद के अध्यक्ष निर्वाचित

By: | Last Updated: Friday, 20 March 2015 8:48 AM
ncp_candidate_ramraje_elected_maharashtra_legislative_council_chairman

मुंबई/नई दिल्ली: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के वरिष्ठ नेता रामराजे निम्बालकर को महाराष्ट्र विधानपरिषद का अध्यक्ष चुन लिया गया है. उनका चयन भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और शिवसेना के विधानपार्षदों के बहिष्कार के बीच किया गया. विधानपरिषद के अध्यक्ष के रूप में रामराजे के चयन के लिए हुए निर्वाचन में बीजेपी और शिवसेना ने भाग नहीं लिया. बीजेपी के एकनाथ खडसे और शिवसेना नेता रामदास कदम ने संयुक्त रूप से एक बयान जारी कर विधानपरिषद के अध्यक्ष के लिए होने वाले चुनाव का बहिष्कार करने की घोषणा की थी.

 

खडसे ने राज्य विधानमंडल के पास संवाददाताओं से कहा था, “हम इस मुद्दे पर एकजुट हैं. इस मामले पर न तो कांग्रेस का समर्थन करने का सवाल है और ही राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) का. इसलिए हमने चुनाव का बहिष्कार करने का फैसला लिया है.”

 

कांग्रेस नेता शिवाजीराव देशमुख को विधानपरिषद के अध्यक्ष पद से हटाए जाने के बाद इस पद के लिए चुनाव जरूरी हो गया था. उन्हें 16 मार्च को एक अविश्वास प्रस्ताव पारित कर पद से हटा दिया गया था. वह 11 साल से इस पद पर थे.

 

एनसीपी के पास सदन में सबसे ज्यादा 28 सदस्य हैं. इसके बाद कांग्रेस के पास 21, बीजेपी के पास 12 और शिवसेना के पास सात सदस्य हैं. बाकी कुछ सीटें अन्य पार्टियों के पास हैं.

 

देशमुख के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव में कांग्रेस को हराने के लिए बीजेपी ने विपक्षी पार्टी एनसीपी का साथ दिया था. कांग्रेस ने देशमुख को अपदस्थ करने के लिए बीजेपी और एनसीपी के बीच ‘साठगांठ’ होने का आरोप लगाया गया था.

————–

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ncp_candidate_ramraje_elected_maharashtra_legislative_council_chairman
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017