सेमीफाइनल तो बीजेपी जीत गई लेकिन फाइनल कौन जीतेगा?

By: | Last Updated: Friday, 10 July 2015 11:11 AM

बिहार विधान परिषद चुनाव में बीजेपी को बड़ी जीत मिली है. 24 में से 13 सीटें बीजेपी गठबंधन ने जीत ली हैं. नीतीश के महागठबंधन को दस सीटें मिली है. एक सीट आरजेडी के बागी निर्दलीय ने जीती. इस मुकाबले को बिहार का सेमीफाइनल कहा जा रहा है जबकि सीएम नीतीश कुमार इसे पार्टियों का मुकाबला मानने को तैयार नहीं हैं.

 

बिहार में विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने सेमीफाइनल जीत लिया और जीत का ये जश्न पटना से दिल्ली तक दिन भर मना. विधान परिषद चुनाव की 24 सीटों में से बीजेपी गठबंधन ने 11 जीत ली और दो सीटों पर आगे है… जबकि नीतीश के महागठबंधन को 10 सीटें मिली हैं.. अब नीतीश कह रहे हैं कि ये पार्टियों का चुनाव नहीं है.

 

बिहार के इस नतीजे को समझने के लिए पहले इस चुनाव को समझना जरूरी है. विधान परिषद के इस चुनाव में बिहार के सभी 38 जिलों में वोट डाले गए थे . जिले तो 38 हैं लेकिन विधान परिषद की लोकल बॉडी यानी स्थानीय प्राधिकार वाली सीटों की संख्या 24 है . चुनाव में मुखिया, वार्ड मेंबर, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य, विधायक और सांसद वोटर होते हैं . जिनकी कुल संख्या करीब एक लाख चालीस हजार है .

 

यानी इस चुनाव में वोटर वो लोग होते हैं जिनका अपने अपने इलाकों में प्रभाव होता है . इस चुनाव के वोटर आम चुनाव के वोटरों को प्रभावित करने की क्षमता रखते हैं. इस लिहाज से इस नतीजे को अहम माना जा रहा है.

 

पिछली बार 24 में 15 सीटें नीतीश की जेडीयू के पास थी . जबकि लालू के पास 3 सीटें थी . एक सीट निर्दलीय को मिली थी जो कि जेडीयू के समर्थक थे .  बाकी की 5 सीटें ही बीजेपी के पास थी . इस चुनाव में इस बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी हो गई है . 18 सीटों पर लड़कर पार्टी ने 12 सीटें अपने नाम की है . 4 सीटों पर पासवान की पार्टी ने उम्मीदवार उतारे थे जिसे 1 सीट मिली है .

 

नीतीश गठबंधन की बात करें तो 10-10 सीटों पर लड़कर जेडीयू को 5 और लालू की पार्टी को 4 सीटें मिली है . 3 सीटों पर लड़ने वाली कांग्रेस को  1 सीट मिली जबकि एनसीपी एक सीट पर लड़ी और हार गई है .

 

बीजेपी के लिए बुरी खबर ये रही कि पार्टी अपनी मौजूदा दो सीटें गया और सीतामढ़ी हार गई है . कुछ दिनों बाद बिहार में विधानसभा के चुनाव होने हैं और लोकसभा में मिली जीत के बाद इस जीत  ने बीजेपी के हौसले बुलंद कर दिये हैं .

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: NDA wins 14 out of 24 seats in Bihar
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017