एबीपी न्यूज-नील्सन सर्वे: एनडीए को चार, लालू-नीतीश-कांग्रेस गठबंधन को भी चार सीटें मिलने का अनुमान

By: | Last Updated: Tuesday, 19 August 2014 3:10 PM
nda_upa_laloo_nitish kumar_abp news servey

नई दिल्ली: बिहार में 21 अगस्त को 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं. एबीपी न्यूज- नीलसन ने इन 10 सीटों पर सर्वे किया है. एबीपी न्यूज-नीलसन सर्वे के मुताबिक बीजेपी गठबंधन और जेडीयू गठबंधन के बीच कांटों की टक्कर है.

 

एबीपी न्यूज-नील्सन सर्वे के मुताबिक 10 सीटों में से 4-4 सीटें दोनों गठबंधन को मिलेगी जबकि 2 सीटें ऐसी है जो किसी के खाते में जा सकती है चूंकि बहुत कड़ा मुकाबला है. 50 फीसदी वोटरों के मुताबिक इन 10 सीटों पर बीजेपी गठबंधन जीतेगी जबकि 44 फीसदी वोटरों की राय है कि जेडीयू गठबंधन जीतेगा .

 

जब वोटरों से ये पूछा गया कि बिहार में अगर अभी विधानसभा के चुनाव होते हैं तो कौन गठबंधन चुनाव जीतेगा? 50 फीसदी वोटरों की राय है कि बीजेपी जीतेगी जबकि 44 फीसदी वोटरों का कहना है कि जेडीयू गठबंधन चुनाव जीतेगा. अभी बिहार में चुनाव होते हैं तो 53 फीसदी लोग बीजेपी गठबंधन को वोट देंगे जबकि 40 फीसदी लोग जेडीयू गठबंधन को वोट देंगे.

 

मुख्यमंत्री की दौड़ में बीजेपी के नेता सुशील कुमार मोदी सबसे आगे चल रहे हैं. 43 फीसदी वोटरों की पसंद सुशील मोदी, 28 फीसदी की पसंद पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और 17 फीसदी लोगों की पसंद आरजेडी के लालू यादव हैं. जब वोटरों से ये पूछा गया कि बीजेपी में पसंदीदा मुख्यमंत्री उम्मीदवार कौन हैं तो वोटरों के मुताबिक 67 फीसदी सुशील मोदी हैं तो सिर्फ 7 फीसदी लोग शाहनवाज हुसैन के पक्ष में हैं.

 

इस चुनाव में मुख्य मुद्दा है भष्ट्राचार और कानून व्यवस्था है . नीतीश कुमार के शासनकाल में 70 फीसदी लोगों की राय है कि लोगों का जीवन बेहतर हुआ है, 22 फीसदी लोगों का कहना है कि जीवन जस का तस बना हुआ है. 2 फीसदी लोगों ने कहा है कि जीवन खराब हुआ है जबकि 6 फीसदी लोगों की कोई राय नहीं है. वोटरों से सवाल पूछा गया कि बिहार सरकार के करीब चार साल के कार्यकाल की रेटिंग क्या है. 31 फीसदी वोटरों के मुताबिक बहुत अच्छा, 59 फीसदी अच्छा, 5 फीसदी औसत बताया है. वहीं जब पूछा गया कि नीतीश कुमार जबतक सीएम थे तबतक उनके कार्यकाल की क्या रेटिंग है. 23 फीसदी लोग बहुत अच्छा, 60 फीसदी अच्छा और 13 फीसदी औसत बताया है लेकिन जीतन राम मांझी के मुख्यमंत्री बनने के साथ ही स्थिति नीतीश के मुकाबले खराब हो गई है.

 

मांझी के शासनकाल को सिर्फ 9 फीसदी लोग बहुत अच्छा, 18 फीसदी अच्छा , 49 फीसदी औसत और 10 फीसदी खराब बताया है. क्या नीतीश कुमार ने आरजेडी और कांग्रेस से गठबंधन करके सही किया है तो 43 फीसदी ने कहा है कि नीतीश कुमार ने सही किया है जबकि 47 फीसदी लोगों ने गलत बताया है. क्या लालू प्रसाद यादव और नीतीश कुमार को इस गठबंधन से फायदा होगा तो 41 फीसदी लोगों ने कहा कि फायदा होगा तो 43 फीसदी लोगों ने कहा कि फायदा नहीं होगा.

 

नीतीश कुमार के शासनकाल से वहां की जनता खुश हैं. 80 फीसदी लोगों ने कहा कि सड़क की स्थित सुधरी है, 61 फीसदी लोगों का कहना है कि स्कूल और कॉलेज की स्थिति सुधरी है, 58 फीसदी लोगों का कहना है कि परिवहन सुविधा अच्छा है. 49 फीसदी लोगों का कहना है कि महिलाओं को सुरक्षा दिया गया है, 45 फीसदी लोगों की राय है अस्पताल की स्थिति बेहतर है, 45 फीसदी लोगों का कहना है कि भ्रष्ट्राचार पर काबू किया गया है जबकि 33 फीसदी लोगों का कहना है कि भ्रष्ट्राचार की स्थिति जस की तस बनी हुई है. 43 फीसदी का मानना है कि रोजगार मिला है जबकि 38 फीसदी का कहना है कि रोजगार की स्थिति जस की तस बनी हुई है. 42 फीसदी लोगों का कहना है कि कानून-व्यवस्था ठीक है जबकि 41 फीसदी का मानना है कि कानून-व्यवस्था में कोई सुधार नहीं हुआ है. 48 फीसदी लोगों का कहना है कि बीजेपी की स्थिति जस की तस बनी हुई है जबकि 41 फीसदी लोगों का कहना है कि बिजली की स्थित में सुधार हुई है. आधे से ज्यादा लोगों ने कहा कि कि पीने का पानी, गांव की स्थिति, किसानों की स्थिति, शौचालय की स्थिति, सिंचाई की स्थिति, बिजली का बिल , इंफ्रास्ट्रक्चर जस का तस बना हुआ है.

 

 

46 फीसदी लोगों का कहना है कि लालू प्रसाद यादव जाति की राजनीति करते हैं. 21 फीसदी नीतीश कुमार को गुनहगार मान रहें हैं वहीं 9 फीसदी लोग सुशील कुमार मोदी को जाति की राजनीति करने का आरोप लगाया है.

 

39 फीसदी कुर्मी वोटर बीजेपी गठबंधन को वोट करेंगे जबकि 42 फीसदी लोग जेडीयू गठबंधन को वोट करेंगे. 32 फीसदी यादव वोटर बीजेपी को वोट और 49 फीसदी यादव को वोट करेंगे. ये सर्वे जहां पर विधानसभा के उपचुनाव होने वाले हैं वहां पर ये सर्वे 6 अगस्त से लेकर 12 अगस्त के बीच कराया गया है. 10 विधानसभा सीटों पर 2527 लोगों से राय ली गई है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: nda_upa_laloo_nitish kumar_abp news servey
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017