औरंगजेब रोड का नाम बदल कर एपीजे अब्दुल कलाम रोड किया गया

By: | Last Updated: Friday, 28 August 2015 1:43 PM
NDMC decided to rename Aurangzeb Road to APJ Abdul Kalam Road

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के लुटियन जोन में बना औरंगजेब रोड अब इतिहास हो जायेगा. क्योंकि अब इस रोड का नाम भारत के पूर्व राष्ट्रपति और महान शिक्षक डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर रखा जायेगा. एनडीएमसी की एक बैठक में इस बारे में निर्णय लिया गया. दिल्ली ले सीएम अरविन्द केजरीवाल ने इस बारे में ट्वीट कर जानकारी दी.

 

डॉ. कलाम के निधन के बाद देश भर से ये मांग उठने लगी थी कि रोड का नाम बदला जाए. सबसे पहले पूर्वी दिल्ली से बीजेपी सांसद महेश गिरी ने इस बारे में पत्र लिखकर रोड का नाम एपीजे अब्दुल कलाम रोड रखने की मांग उठाई थी. हालांकि अपने राष्ट्रपति के कार्यकाल के बाद से लेकर अपने निधन तक कलाम जी 10 राजाजी मार्ग में रह रहे थे. इससे पहले 2014 में भी सिख संगठनों ने प्रधानमंत्री को पत्र लिख कर इस रोड का नाम सिख गुरु गुरु तेग बहादुर रोड करने की मांग की थी.

 

इस फैसले पर ख़ुशी जताती हुए नई दिल्ली सीट से बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी ने कहा कि डॉक्टर अब्दुल कलाम जैसी शख्सियत के प्रति श्रद्धांजलि है. औरंगजेब इतिहास की ऐसी गलती है कि देश की कोई भी कौम के लोग उससे खुद को जोड़कर नहीं देख पाए.

 

लेखी ने ये भी कहा कि नई दिल्ली क्षेत्र की सांसद होने के नाते वो एनडीएमसी की कौंसिल में भी हैं और ऐसे में उन्होंने इस बात का प्रस्ताव भी रखा था. औरंगजेब 17 वीं सदी का 6वां मुग़ल शासक था, जिसने उस समय के हिंदुस्तान एक बड़े हिस्से पर राज किया था.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: NDMC decided to rename Aurangzeb Road to APJ Abdul Kalam Road
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017