सेना, एनडीआरएफ ने करीब 3 लाख लोगों को बचाया: गृह मंत्रालय ने अदालत को बताया

By: | Last Updated: Tuesday, 23 September 2014 2:55 AM

श्रीनगर: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि सेना और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने बाढ़ प्रभावित जम्मू कश्मीर से करीब 3 लाख लोगों को बचाया है.

 

जम्मू कश्मीर उच्च न्यायालय के समक्ष दायर स्टेटस रिपोर्ट में इसने कहा, ‘‘भारतीय सेना ने 224 नौकाओं के साथ 288 टुकड़ियां (करीब 30 हजार सैनिक) तैनात किए हैं. 20 सितंबर तक 2.08 लाख लोगों को बचाकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है. अदालत बाढ़ प्रभावित राज्य में राहत अभियानों पर दायर एक जनहित याचिका पर सुनवाई कर रही है.

 

गृह मंत्रालय के वकील ने कहा कि एनडीआरएफ ने 148 नौकाओं और 30 गोताखोरों सहित 22 टीम तैनात की थीं जिनमें 955 कर्मी थे. इसने 50,815 लोगों को बचाया.

 

वकील ने कहा, “वर्तमान में एनडीआरएफ की 10 टीमों को कश्मीर में तैयार रखा गया है . एनडीआरएफ ने श्रीनगर में चार शिविर स्थापित किए हैं और 7000 बाढ़ पीड़ितों को चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराई.”

 

उन्होंने बताया कि सीआरपीएफ ने करीब 28 हजार लोगों को बचाकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया . भारतीय वायु सेना ने कश्मीर में विभिन्न स्थानों पर फंसे करीब 53 हजार यात्रियों को हवाई मार्ग से निकाला. श्रीनगर से 28 हजार यात्रियों को निकालकर देश के विभिन्न हिस्सों तक पहुंचाया.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Nearly 3 lakh rescued by Army, NDRF: MHA tells HC
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: KashmirFlood
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017