NGT की श्री श्री को राहत, कहा- 25 लाख आज दें, बाकी के लिए 3 हफ्तों की मोहलत

By: | Last Updated: Friday, 11 March 2016 2:38 PM
Need A Month To Collect 5-Crore Fine, Says Team Sri Sri To Court

नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में यमुना के किनारे आर्ट ऑफ लिविंग के विश्व सांस्कृतिक सम्मलेन को लेकर जारी विवाद खत्म हो गया है. नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल यानी एनजीटी ने आर्ट ऑफ लिविंग को 5 करोड़ का जुर्माना भरने के लिए 3 हफ्ते का समय दिया है, लेकिन 25 लाख रुपये आज ही चुकाने के आदेश दिए हैं.

एनजीटी के इस फैसले के साथ बीते कई दिनों से जारी विवाद खत्म हो गया है. एनजीटी के जुर्माना भरने के आदेश पर अब तक मीडिया में आर्ट ऑफ लिविंग के मुखिया श्री श्री रविशंकर यही कहते आए थे कि वे जेल चले जाएंगे, लेकिन जुर्माना नहीं भरेंगे क्योंकि उनकी तरफ से कोई गलती नहीं की गई है. श्री श्री का तर्क था कि अगर इस जमीन पर आयोजन नहीं हो सकता था तो फिर उन्हें इसकी इजाजत क्यों दी गई.

आपको बता दें कि विश्व प्रसिद्ध आध्यात्मिक धर्म गुरु श्री श्री रविशंकर का विश्व सांस्कृतिक महोत्सव पूरे तामझाम और जोरशोर के साथ आज दिल्ली में यमुना किनारे शुरू हो रहा है. इस कार्यक्रम का उद्धाटन पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे. यमुना के पर्यावरण को नुकसान का हवाला देकर इस आयोजन के खिलाफ एनजीटी में अर्जी दाखिल की गई थी जिस पर एनजीटी ने ऑर्ट ऑफ लिविंग के साथ-साथ दिल्ली प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड और डीडीए पर जुर्माना लगाते हुए कार्यक्रम को हरी झंडी दी थी. एनजीटी ने आर्ट ऑफ लिविंग पर 5 करोड़ का जुर्माना लगाया था.

विवादों के बीच आर्ट ऑफ लिविंग के कार्यक्रम का उद्धाटन करेंगे पीएम

श्री श्री के पास 5 करोड़ का जुर्माना भरने के लिए गुरुवार तक समय था, जिसे बाद में बढ़ाकर आज तक कर दिया गया था.

आर्ट ऑफ लिविंग कार्यक्रम से जुड़े विवादों को ‘विराम’ दें : केजरीवाल

इससे पहले, एनजीटी ने फैसला सुनाते हुए कहा था कि याचिकाकर्ताओं ने देरी कर दी. आर्ट ऑफ लिविंग के कार्यक्रम की तैयारी पूरी हो चुकी है, लिहाजा इसे अब रोका नहीं जा सकता. एनजीटी ने आदेश में कहा था कि आर्ट ऑफ लिविंग यमुना में इको-एंजाइम न डाले, साथ ही ऐसा कोई काम न करे जिससे पर्यावरण को नुकसान हो.

पढ़ें: श्री श्री रविशंकर के महोत्सव पर ये 7 दलील 

एनजीटी ने दिल्ली विकास प्राधिकरण पर 5 लाख का और दिल्ली पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड पर भी 1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया. विश्व सांस्कृतिक महोत्सव 11 से 13 मार्च तक होना है. दिल्ली में पहली बार यमुना के किनारे दुनिया भर के 35 हजार से ज्यादा कलाकार जुटेंगे.

5 करोड़ के हर्जाने और शर्तों के साथ श्री श्री के आयोजन को NGT की हरी झंडी

श्रीश्री के कार्यक्रम में रूस, अर्जेंटीना, स्विटरजलरैंड और जापान समेत दुनिया भर के 35 हज़ार से ज्यादा कलाकार शामिल होंगे. इस बीच आयोजन स्थल पर पंटून ब्रिज(पीपा पुल) बनाने को लेकर भी विवाद चल रहा है. पता चला है कि रक्षा मंत्रालय ने सेना से 6 पुल बनाने को कहा था, लेकिन सेना ने कहा कि वो दो ही पुल बना सकते हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Need A Month To Collect 5-Crore Fine, Says Team Sri Sri To Court
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017