विकीपीडिया में नेहरू को 'मुस्लिम' बताने पर भड़की कांग्रेस, मोदी से मांगा जवाब

By: | Last Updated: Wednesday, 1 July 2015 7:22 AM
‘Nehru’s grandfather was Muslim’: Wikipedia pages altered from govt IP address

नई दिल्ली : कांग्रेस ने देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और उनके पूर्वजों को लेकर विकीपीडिया में जोड़ी गई आपत्तिजनक जानकारी को लेकर केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा है.

 

कांग्रेस ने मोदी सरकार पर आरोप लगाया है कि विकीपीडिया पर नेहरू और उनके पूर्वजों के बारे में सरकार की इंटरनेट आईडी से आपत्तिजनक बातें लिखी गईं. विकीपीडिया में नेहरू के पेज में छेड़छाड़ करके उनके दादा गंगाधर नेहरू को मुस्लिम बताया गया और देश के पहले गर्वनर जनरल माउंटबेटन की पत्नी एडविना माउंटबेटन से नेहरू के अफेयर जैसे बातें लिखी गईं. कांग्रेस ने इसके लिए सरकारी विभाग की एनआईसी को जिम्मेदार ठहराया है.

 

कांग्रेस के मुताबिक विकीपीडिया पर ये जानकारी दी गई कि गांगाधर एक मुस्लिम के तौर पर पैदा हुए थे और उनका नाम गयासुद्दीन गाज़ी था, लेकिन उन्होंने ब्रिटिश चुंगल से बचने के लिए हिंदू नाम गंगाधर रख लिया.

 

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि जवाहरलाल नेहरू, मोतीलाल नेहरू की विकीपीडिया पेज से छेड़छाड़ की गई है. इससे खराब बात क्या हो सकती है कि ये छेड़छाड़ एनआईसी के जरिए आवंटित सरकारी आईपी से की गई है.

 

मोदी पर निशाना साधते हुए सुरजेवाला ने कहा, “क्या पीएम बताएंगे कि कैसे पूर्व पीएम और कांग्रेस के नेताओं के विकीपीडिया पेज से छेड़छाड़ की गई और ये छेड़छाड़ सरकारी आईपी से की गई है.”

 

हालांकि, विकीपीडिया पेज से की गई छेड़छाड़ को बाद में स्वतंत्र संपादकों ने हटा दिया.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ‘Nehru’s grandfather was Muslim’: Wikipedia pages altered from govt IP address
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017