नेता जी की फाइलों में क्या है?

By: | Last Updated: Saturday, 23 January 2016 4:20 PM
Netaji Subhash Chandra Bose files

नई दिल्ली: आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्मदिन है. इस मौके पर मोदी सरकार ने नेताजी से जुड़ीं गोपनीय फाइलें सार्वजनिक कर दीं. फिलहाल 100 फाइलें वेबसाइट पर सार्वजनिक की गई हैं.

नेताजी की फाइलें सार्वजनिक होने पर उनके परिवार ने खुशी जाहिर की है और कहा है कि जिन फाइलों को कांग्रेस दबाकर बैठी थी मोदी सरकार ने उन्हें सार्वजनिक किया है लेकिन कांग्रेस मोदी सरकार पर राजनीति का आरोप लगा रही है.

4pm neta ji stingएक क्लिक से नेताजी की वेबसाइट पर से पर्दा तो हट गया लेकिन नेताजी की मौत के रहस्य से पर्दा उठना बाकी है. पीएम मोदी ने नेताजी के परिवार की मौजूदगी में दिल्ली के नेशनल आर्काइव्स में NETAJIPAPAERS.GOV.IN पोर्टल लॉन्च किया. इसी पर नेताजी से जुड़ी सौ फाइलें डाली गई हैं.

इस मौके पर नेताजी के परिवार ने कांग्रेस पर फिर फाइलें दबाने का आरोप लगाया. जबकि कांग्रेस मोदी सरकार पर नेताजी को भुनाने का आरोप लगा रही है. यही नहीं मीडिया रिपोर्ट्स में नेताजी को युद्ध अपराधी कहते हुए नेहरूजी की एक चिट्ठी को कांग्रेस ने फर्जी करार दिया है.

इसी साल पश्चिम बंगाल में भी चुनाव है. पिछले ही साल ममता बनर्जी ने नेताजी से जुड़ी फाइलें सार्वजनिक की थी. अब ममता बनर्जी ने रूस की फाइलें लाने की मांग कर दी है.

नेताजी की मौत का रहस्य भी बरकरार है और राजनीति भी तेज है. बड़ा सवाल ये है कि इन फाइलों के बाद क्या मौत के रहस्य से पर्दा उठेगा?

फिलहाल 100 फाइलें वेबसाइट पर सार्वजनिक की गई हैं. सबसे पहले आपको बताते हैं कि जो फाइलें सार्वजनिक की गई हैं उनमें क्या है?

– फाइल में शामिल दो आयोग की रिपोर्ट ने माना विमान हादसे में नेताजी की मौत हो गई थी

– शाहनवाज खान आयोग और खोसला आयोग के मुताबिक नेताजी की मौत हो गई थी

– नेताजी की मौत को लेकर जस्टिस मुखर्जी आयोग की रिपोर्ट किसी नतीजे पर नहीं पहुंची थी

– लंदन में रह रहे एक रिटायर्ड आईएस बी आर टामटा ने साल 2000 में पीएम अटल बिहारी वाजयेपी को 1945 में नेताजी की मौत की पुष्टि से जुड़े दो दस्तावेज भेजे थे.

– कांग्रेस 1964 तक नेताजी की बेटी को सालाना 6000 रुपये देती थी

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Netaji Subhash Chandra Bose files
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Netaji Subhash Chandra Bose files
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017