पीएम से मिलने के बाद नेताजी के परिवार का दावा, कहा- मोदी ने किया कथित जासूसी की जांच का वादा

By: | Last Updated: Tuesday, 14 April 2015 1:03 AM

बर्लिन: नेताजी सुभाष चंद्र बोस के पौत्र सूर्य कुमार बोस ने आज रात यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और उन्होंने नेताजी से जुड़ी गोपनीय फाइलों को सार्वजनिक किए जाने का मुद्दा उठाया. सूर्य ने मोदी के सम्मान में जर्मनी में भारतीय राजदूत विजय गोखले द्वारा आयोजित समारोह में शामिल होने के बाद प्रधानमंत्री से मुलाकात की.

 

ABP न्यूज से बातचीत में सूर्य बोस ने उम्मीद जताई है कि प्रधानमंत्री मोदी नेताजी की मौत से जुड़े सच को सामने लाएंगे. उन्होंने कांग्रेस पर जानबूझकर सच को सामने नहीं लाने का आरोप लगाया. सूर्य बोस के मुताबिक पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू को अपने जीवन के आखिर तक इस बात का भरोसा नहीं था कि नेताजी की मौत हो चुकी है.

 

सूर्य बोस का कहना है कि पंडित नेहरू ने पचास के दशक में भी नेताजी से जुडे आंदोलनों की जासूसी करवाई. खुफिया एंजेसी रॉ का भी इस्तेमाल करने की बात कही.

 

सूर्य पीएम से मुलाकत से  पहले कहा था, ‘‘सुभाष बोस केवल अपने परिवार से ताल्लुक नहीं रखते थे. उन्होंने खुद कहा था कि पूरा देश उनका परिवार है. मुझे नहीं लगता कि यह विषय उठाने की जिम्मेदारी केवल परिवार की है.’’ उन्होंने कहा था, ‘‘यह विषय उठाने की जिम्मेदारी भारत की जनता की है. अगर मुझे प्रधानमंत्री से मुलाकात का, कुछ मिनट बातचीत का अवसर मिलता है तो निश्चित रूप से इस मुद्दे को उठाउंगा.’’ हैमबर्ग में इंडो-जर्मन एसोसिएशन के अध्यक्ष सूर्य को मोदी के सम्मान में आयोजित समारोह में शामिल होने के लिए भारतीय दूतावास ने आयोजित किया था.

नेता जी के परिवार से मिले पीएम मोदी 

नेताजी की एक और रिश्तेदार चंद्रा बोस ने कहा, ‘‘अब समय आ गया है जब नेताजी की फाइलों को सार्वजनिक किया जाए. यह कहना कमजोर का बहाना है कि इससे भारत के दूसरे देशों के साथ रिश्तों पर असर पड़ेगा. मोदी सरकार पारदर्शिता की बात कर रही है और अब समय आ गया है कि उन फाइलों को जारी करके पारदर्शिता लाई जाए. इन फाइलों से हमें पता चलेगा कि नेताजी के आखिरी वर्षों में उनके साथ क्या हुआ था.’’

 

प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक आरटीआई के जवाब में नेताजी से जुड़ी गोपनीय फाइलों को सार्वजनिक करने से मना कर दिया था और कहा था कि ऐसा करने से दूसरे देशों के साथ रिश्ते प्रभावित होंगे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Netaji’s grand nephew meets Modi in Berlin
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017