बीजेपी सांसद रमेश पोखरियाल निशंक ने लोकसभा में ज्योतिष को बताया विज्ञान से ऊपर

By: | Last Updated: Thursday, 4 December 2014 7:08 AM

नई दिल्ली: पीएम मोदी विकास और तरक्की की बात कर रहे हैं, डिजिटल इंडिया की बात कर रहे हैं लेकिन उनकी पार्टी के नेता ज्योतिष को विकास से बड़ा बता रहे हैं. कल लोकसभा में बीजेपी सांसद रमेश पोखरियाल निशंक ने ज्योतिष को विज्ञान से बड़ा बता दिया.

निशंक ने कहा कि विज्ञान ज्योतिष से बड़ा नहीं हो सकता. उन्होंने उदाहरण दिया कि गणेशजी का सिर औऱ धड़ जोड़ना पहली प्लास्टिक सर्जरी थी. 

 

निशंक ने कहा, ”मैं समझता हूं परमाणु बम का आविष्कार लाखों वर्ष पहले ऋषि कुणाद ने किया था. हमारे ज्ञान और विज्ञान में कोई कमी नहीं है. गणेश जी का सिर धड़ से जोड़ना प्लास्टिक सर्जरी थी. उस वक्त पूरी दुनिया में वह ज्ञान सिर्फ हिंदुस्तान के पास था.”

 

आयुर्वेद के बारे में भी तब लोगों ने ऐसे ही कहा था, कि जड़ी-बूटी की बात करते हैं, लीक पर चलने वाली बात करते हैं. आज सारा विश्व आयुर्वेद के पीछे है. आज शरीर की रक्षा कोई कर सकता है तो वह सिर्फ आयुर्विज्ञान है.

 

विज्ञान तो ज्योतिष के सामने बौना है, ज्योतिष विज्ञान से ऊपर है, इसको आगे बढ़ाना चाहिए, पूरी दुनिया में लाखों साल पहले काल-गणना करने वाला ज्योतिष विज्ञान नंबर 1 है. इस पर चर्चा होनी चाहिए.

 

कांग्रेस नेता अखिलेश सिंह ने एबीपी न्यूज़ से बातचीत में कहा कि, ”बीजेपी को सरकार में छह साल हो गए हैं, बीजेपी के पास उपलब्धियों की कमी है इसलिए वह इस तरह की बातें कर रही है. ”

 

यहां सुने निशंक का ‘ज्योतिष ज्ञान’