नीतीश गठबंधन हरलाखी विधानसभा उपचुनाव में पराजित

By: | Last Updated: Tuesday, 16 February 2016 5:05 PM
Nitish alliance defeated in Bihar election bypoll

मधुबनी: बिहार में अद्भुत जीत के करीब तीन माह बाद धर्मनिरपेक्ष महागठबंधन हरलाखी विधानसभा उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी की सहयोगी राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (आरएलएसपी) के प्रत्याशी से 18,650 मतों से पराजित हो गया.

केन्द्रीय मंत्री उपेन्द्र कुशवाहा की पार्टी आरएलएसपी के उम्मीदवार सुधांशु शेखर को हरलाखी उपचुनाव में पिता की मृत्यु के चलते सहानुभूति मिली और उन्होंने अपने करीबी कांग्रेस उम्मीदवार मोहम्मद साबिर को 18650 मतों के अंतर से पराजित कर दिया.

उपेन्द्र के पिता बसंत कुशवाहा की पिछले साल नवंबर में शपथग्रहण से एक दिन पहले मृत्यु हो गयी थी.

निर्वाचन अधिकारी विष्णुदेव मंडल ने बताया कि आरएलएसपी के उम्मीदवार को 62,434 मत मिले हैं, जबकि कांग्रेस के उम्मीदवार को कुल 43,784 मत मिले और सीपीआई के राम नरेश पांडेय को कुल 19,835 मत हासिल हुये.

आरएलएसपी उम्मीदवार के मतों का अंतर पिछली बार उनके पिता की तुलना में करीब पांच गुना है. उन्होंने भी अक्तूबर-नवंबर चुनाव के दौरान कांग्रेस के उम्मीदवार मोहम्मद शाबिर को करीब 3,600 मतों से पराजित किया था.

आज की जीत के साथ 16वीं बिहार विधानसभा में आरएलएसपी के सदस्यों की संख्या बढ़कर दो हो गयी है, जबकि 243 सदस्यों वाले सदन में एनडीए के कुल 58 विधायक हैं. इसमें से भाजपा के 53, एलजेपी के दो, आरएलएसपी के दो और जीतनराम मांझी के हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा का एक विधायक है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Nitish alliance defeated in Bihar election bypoll
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Bihar Nitish
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017