नीतीश कटारा के हत्यारों को नहीं होगी फांसी

By: | Last Updated: Friday, 9 October 2015 9:04 AM

नयी दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने आज नितीश कटारा हत्या कांड में दोषियों के लिए फांसी की मांग करने वाली याचिका को खारिज कर दिया हैं.

 

आपको बता दे कि इसी वर्ष फ़रवरी में दिल्ली हाईकोर्ट ने 2002 में हुए नितीश कटारा की हत्या के दोषी विकास और विशाल यादव को 25 वर्ष जेल की सजा सुनाई थी. जिसके बाद नितीश कटारा की माँ नीलम कटारा ने इसे ऑनर किलिंग का मामला बता कर दोषियों के लिए मौत की सजा की मांग की थी.

 

न्यायमूर्ति जेएस खेहर और आर भानूमति की पीठ ने इस याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि, ”यह एक युवा की क्रूर हत्या का मामला है मगर यह इतना जघन्य भी नहीं है कि इसे फांसी दिए जाने या फिर सारी जिंदगी जेल में रखने के लिए जरूरी दुर्लभतम की श्रेणी में रखा जाए.”

 

पीठ ने कहा कि संभवतः नीतीश और भारती यादव अपने दोस्त की शादी में जिस तरह डांस कर रहे थे उसने भारती के भाइयों विकास और विशाल को गुस्सा दिला दिया और उन्हें नीतीश का अपहरण कर उसकी हत्या करने के लिए प्रेरित किया. पीठ ने यह भी कहा कि इसे ऑनर किलिंग की श्रेणी में भी नहीं रखा जा सकता क्योंकि यादव परिवार को दोनों की दोस्ती पर कोई आपत्ति नहीं थी.

 

फैसले पर नीतीश कटारा की मां ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि,”मैं कोर्ट के फैसले का सम्मान करती हूं, अगली बार मैं ज्यादा तथ्यों के साथ वापस आऊंगी.”

 

गौरतलब है कि वर्ष 2002 में नीतीश कटारा की हत्या एक शादी के समारोह से अपहरण कर की गयी थी. हत्या के दिन नीतीश अपनी मित्र भारती के साथ एक दोस्त की शादी में गये थे. हत्या के आरोपी विकास और विशाल यादव को कोर्ट ने उम्रकैद की सजा सुनायी थी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Nitish katara murder case: SC declines death sentence plea
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017