प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोले नीतीश, पीएम मोदी का मेरे प्रति व्यक्तिगत आक्रोश झलकता है

By: | Last Updated: Saturday, 22 August 2015 5:23 PM
nitish kumar comment on pm narendra modi

नई दिल्ली: एबीपी न्यूज के खास कार्यक्रम प्रेस कॉन्फ्रेंस में नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर हमला बोला. नीतीश कुमार ने कहा कि मोदी मेरे पर बार-बार बिहार सरकार के नाम पर अटैक करते हैं.

 

दिबांग- जिस तेवर में हाल में आप बोल रहे हैं. वो एक बदले हुए नीतीश कुमार हैं. ऐसे नीतीश कुमार हैं जो मोदी पर हमला करते हैं. आपको नहीं लगता कि आप की जो पॉलिटिक्स है वो भी व्यक्तिगत है? व्यक्ति नरेंद्र मोदी नीतीश कुमार को पसंद आते हैं या ना पसंद आते हैं.

 

प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोले नीतीश- मांझी को मुख्यमत्री बनाना मेरी सबसे बड़ी राजनीतिक भूल  

जवाब नीतीश- भारतीय जनता पार्टी की तरफ से चुनाव के लिए किसी को सामने लाया नहीं गया है. गठबंधन का नेता कौन है वो तो रख नहीं रहे हैं सामने, हर अवसर पर वो अपने सबसे बड़े नेता, कह सकते हैं कि बीजेपी के पास जो सबसे बड़ा अस्त्र बीजेपी के पास है उसी का प्रयोग करते हैं. रैली करना, वहां जाकर मीटिंग करना. आप लोगों ने देखा होगा कि एक सरकारी कार्यक्रम को किस तरह से राजनैतिक कार्यक्रम में तब्दील कर दिया गया. और पार्टी का कार्यक्रम करते हैं तो उसमें तो बोलने का अंदाज, तेवर, शब्दों का चयन और हाव-भाव इन सब चीज को देखिए तो बिल्कुल व्यक्तिगत रुप से एक आक्रोश झलकता है. लेकिन मेरी तरफ से जो बात कही जा रही है वो सिर्फ मेरी तरफ से नहीं वो पूरे बिहार के तरफ से है. वो बार-बार अटैक करते हैं बिहार सरकार के काम पर, ये बताते हैं कि दस साल में कुछ नहीं हुआ. व्यक्तिगत अटैक भी करते हैं और सरकार पर भी तो मेरा तो ये फर्ज है कि अगर कोई कुछ कहे तो उसका उत्तर तो होना चाहिए और मैं तो हमेशा तथ्यों के आधार पर जवाब देता हूं.

 

ओवैसी से गठबंधन पर नीतीश ने दिया ये खास जवाब 

सवाल संकर्षण ठाकुर- भयंकर सी कटुता आप के और प्रधानमंत्री जी के बीच हो गई है और बिहार में रोज रिस रही है वो. सुबह में आप लोग हाथ मिलाते हैं और दोपहर-शाम होते-होते बुरा ना मानिएगा, गाली गलौज शुरु हो जाती है. आप भाजपा के साथ करीब 17 साल रहे, अगर आपका विरोध वैचारिक है तो किन-किन बिंदुओं पर है, कि किन बिंदुओं पर नरेंद्र मोदी से भाजपा को अलग छोड़कर मतभेद है जरा स्पेसिफाई करें.

 

जवाब नीतीश- ये तो बीजेपी की आज की स्थिति को देखकर ही उसका उत्तर मिल जाता है. उनके हालात क्या है आप जरा देख तो लीजिए, कोई लोकतंत्र बचा है क्या वहां. अब कोई पार्टी का साथी या सहयोगी है? फॉलोवर बन गए हैं सब तो वह तो एक अलग प्रश्न है.

 

आपने जो कुछ भी कहा, आप बताइए हम गर्मजोशी से स्वागत करते हैं, सरकारी समारोह में भी रहते हैं, प्रेम से हम अपनी बात कहते हैं. दूसरे प्रोग्राम में भी मैं जाता हूं जहां मैं डायस पर होता हूं, बोलने का अवसर नहीं मिलता, वहां भी मैं जाता हूं. मैं इस देश का कृषि मंत्री भी रह चुका हूं, इस नाते आईसीआर का प्रेसीडेंट भी रहा हूं और आईसीआर का फंक्शन है. 5 मिनट मेरे बोलने का वक्त नहीं है, मैंने तो कुछ नहीं कहा, हम तो मीटिंग में रहे.

 

विदा कर दिया मुज्जफरपुर गए. पहल किसकी तरफ से हुई. और मुज्जफरपुर में वो जितनी बात बोल गए. अगर उन बातों का उत्तर न दिया जाए तो फिर आप क्या कहते, तब तो जो बात बोल रहे हैं वो सही है. अगर हम उत्तर देते हैं तो गाली डैस उसमें गलौज जोड़ देते हैं. एक तरफा गाली है, गाली के बाद गलौज नहीं है ये. आज जो बिहार में लोगों ने जिम्मेदारी दी है इस नाते यह तो मेरा कर्तव्य बनता है कि मैं फैक्ट्स को लोगों के सामने रख दूं. तो मैंने तो कोई ऐसी बात नहीं कही है. हम तो पूरा आदर सम्मान करते हैं. पटना के बाहर कल एक सरकारी समारोह था जहां मुझे नहीं जाना था, मैं जान रहा था कि ये शिलान्यास कोई मायने नहीं रखता है, बहुत सारी चीजों का एलाइंनमेंट तय नहीं है और आप शिलान्यास करने की बात करते हैं. बहुत अच्छा करिए. मैं ऐसे किसी फंक्शन का पार्ट नहीं बनूंगा. और वहां जाकर कहूं तो लोगों को लगेगा कि ये अशिष्टता है. मैं कुछ भी करूं लेकिन अशिष्टता नहीं कर सकता चाहे मेरे ऊपर जितना भी चार्ज लगाइए.

 

अब बताइए सरकारी मंच से क्या-क्या कहा गया. राज्य की सरकार केंद्र की सरकार के सामने अपनी बात रखती है क्या उसको भीख मांगना कहते हैं, याचना कहते हैं. ये तो ड्यूटी है हमारी. कोई भी केंद्र की सरकार में रहेगा और हम अगर राज्य की सरकार में रहेंगे तो केंद्र के सामने अपनी बात रखेंगे ही. ये याचना है, ये तो हक की बात है लेकिन जिस अंदाज में कहा गया जैसे लगता है कि जानबूझ कर वो सारी बातें कही गई. अब आप बताइए कि इस तरह की बात होती है फिर आप पब्लिक मीटिंग करते हैं अपने पार्टी का. अगर फैक्ट को हम लोगों के सामने नहीं रखेंगे तो क्या हम अपनी ड्यूटी को निभाते हुए पाए जाएंगे. तो मेरी तरफ से कोई तीखापन नहीं है. मैं प्रधानमंत्री पद और ऑफिस का सम्मान करता हूं.

 

केंद्रीय राज्य मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने इतना दे दिया, अब आपको भी देना है कम से कम 10 करोड़ वोट ऐसा कुछ बोला उन्होंने. तो हमने कहा कि भई बोली लग रही है क्या. हमको याचक कह रहे हैं और खुद कह रहे हैं. 50 हजार करोड़, 60 हजार करोड़, 70 हजार करोड़, 80 हजार करोड़, 90 हजार करोड़ जरा बताइए ये कोई तरीका है. तो मैं विनम्र प्रार्थना करुंगा कि हम लोगों का कोई योगदान नहीं है. मैं तो केवल आईना दिखा देता हूं, जो कि मेरा कर्तव्य है. ये तथाकथित पैकेज-पैकेज हो रहा था तो ये पुरानी चीजों की रिपैकजिंग है, कुछ भी नया नहीं है, कुछ भी बजट का प्रॉविजन नहीं है. प्रोजेक्ट का शिलान्यास होता है, एलाइन्मेंट तक तय नहीं रहता है. तब आप उसको क्या कहेंगे. इन बातों को बता देना, तथ्य को सामने रख देना तो यह तो हमारी ड्यूटी है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: nitish kumar comment on pm narendra modi
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

'सोनू' के तर्ज पर कपिल मिश्रा का 'पोल खोल' वीडियो, गाया- AK तुझे खुद पर भरोसा नहीं क्या...?
'सोनू' के तर्ज पर कपिल मिश्रा का 'पोल खोल' वीडियो, गाया- AK तुझे खुद पर भरोसा नहीं...

नई दिल्ली : दिल्ली सरकार में मंत्री पद से बर्खास्त किए गए कपिल मिश्रा ने सीएम अरविंद केजरीवाल...

एबीपी न्यूज पर दिनभर की बड़ी खबरें
एबीपी न्यूज पर दिनभर की बड़ी खबरें

1. रिश्तों में टकराव के लिए चीन ने पीएम नरेंद्र मोदी को जिम्मेदार ठहराया है. http://bit.ly/2vINHh4  मंगलवार को...

 'ब्लू व्हेल' गेम पर सरकार सख्त, रविशंकर प्रसाद ने कहा- इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता
'ब्लू व्हेल' गेम पर सरकार सख्त, रविशंकर प्रसाद ने कहा- इसे स्वीकार नहीं किया...

नई दिल्ली: जानलेवा ‘ब्लू व्हेल’ गेम को लेकर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को...

विपक्षी दलों के साथ शरद यादव कल करेंगे 'शक्ति प्रदर्शन'!
विपक्षी दलों के साथ शरद यादव कल करेंगे 'शक्ति प्रदर्शन'!

नई दिल्ली: जेडीयू के बागी नेता शरद यादव कल यानि गुरुवार को अपनी ताकत के प्रदर्शन के लिए सम्मेलन...

भगाए जाने के बाद बोला चीन, लद्दाख में टकराव की कोई जानकारी नहीं
भगाए जाने के बाद बोला चीन, लद्दाख में टकराव की कोई जानकारी नहीं

बीजिंग: चीन ने जम्मू-कश्मीर के लद्दाख में मंगलवार को दो बार भारतीय इलाके में घुसपैठ की कोशिश...

योगी राज में किसानों के 'अच्छे दिन'
योगी राज में किसानों के 'अच्छे दिन'

नई दिल्लीः यूपी के किसानों के लिए खुशखबरी का इंतजार खत्म हो गया है. कल सीएम योगी आदित्यनाथ 7 हज़ार...

दिल्ली में तेज रफ्तार ने ली 24 साल के हिमांशु बंसल की जान
दिल्ली में तेज रफ्तार ने ली 24 साल के हिमांशु बंसल की जान

नई दिल्ली: दिल्ली के कनॉट प्लेस इलाके में तेज रफ़्तार स्पोर्ट्स बाईक से एक्सिडेंट का बड़ा मामला...

कर्नाटक में राहुल ने लॉन्च की इंदिरा कैंटीन, ₹10 में खाना और ₹5 में नाश्ता
कर्नाटक में राहुल ने लॉन्च की इंदिरा कैंटीन, ₹10 में खाना और ₹5 में नाश्ता

बेंगलुरू: कर्नाटक में अगले साल विधानसभा के चुनाव होने हैं और इसकी तैयारी अब से शुरू हो गई है. इसी...

यात्रियों को सौगात, रेलवे ने शुरू की कई नई ट्रेनें, यहां है पूरी List
यात्रियों को सौगात, रेलवे ने शुरू की कई नई ट्रेनें, यहां है पूरी List

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे ने बीते हफ्ते यात्रियों को नई सौगात देते हुए कई सारी नई ट्रेनों को शुरु...

गुजरात में स्वाइन फ्लू का कहर, रविवार को 11 तो इस साल अब तक 208 की मौत
गुजरात में स्वाइन फ्लू का कहर, रविवार को 11 तो इस साल अब तक 208 की मौत

अहमदाबाद शहर स्वाइन फ्लू से सबसे ज्यादा प्रभावित है. प्रशासन भरपूर कोशिश कर रहा है लेकिन...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017