नीतीश पांचवीं बार बने सीएम, जानें मंत्रिमंडल का पूरा ब्यौरा

By: | Last Updated: Friday, 20 November 2015 2:31 AM
Nitish to take charge for 5th term

पटना: नीतीश कुमार ने पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में शुक्रवार दोपहर दो बजे अपने तीसरे कार्यकाल के लिए पांचवीं बार सीएम पद की शपथ ली. नीतीश के साथ ही 28 सदस्यीय मंत्रिमंडल ने भी शपथ ली.

 

नीतीश मंत्रिमंडल में कांग्रेस के चार विधायक शामिल किए गए हैं.

 

जानें कौन-कौन बने मंत्री?

 

1. तेजस्वी यादव-

 

लालू यादव के तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार के बाद दूसरे नंबर पर शपथ ली यानी नीतीश सरकार में नंबर 2 होंगे लालू के छोटे बेटे तेजस्वी यादव.

 

तेजस्वी यादव वैशाली जिले की राघोपुर सीट से विधायक हैं. पहली बार विधायक बने हैं. मात्र 26 साल की उम्र हैं.  पढ़ाई के मामले में महज नौवीं पास हैं लालू के छोटे बेटे तेजस्वी यादव. उप मुख्यमंत्री बनाए जाने की चर्चा हो रही है.

 

2. तेज प्रताप यादव-

तेज प्रताप यादव लालू यादव के बड़े बेटे हैं. वैशाली जिले की महुआ सीट से पहली बार जीते हैं. चुनावी हलफनामे के मुताबिक इनकी उम्र महज 25 साल है. तेज प्रताप यादव इंटर तक पढ़े हुए हैं.

 

3. अब्दुल बारी सिद्दीकी

 

अब्दुल बारी सिद्दीकी- दरभंगा जिले की अलीनगर सीट से विधायक हैं. पहले इस सीट का नाम बहेड़ा था. सिद्दीकी 1977 में पहली बार विधायक बने थे. इसके बाद लगातार तीन चुनावों में हार हुई. 1995 से लगातार जीत रहे हैं. 2010 से 2015 तक आरजेडी विधायक दल के नेता थे. लालू की पार्टी के सबसे बड़े मुस्लिम चेहरे के तौर पर पहचान है. वित्त मंत्री बनाए जाने की चर्चा है.

4. विजेंद्र यादव

सुपौल से विधायक, अभी तक वित्त मंत्री थे. 1990 से लगातार जीत रहे हैं. नीतीश की पार्टी का यादव चेहरा. जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं.

 

5. राजीव रंजन सिंह

 

इनको ललन सिंह के नाम से लोग ज्यादा जानते हैं. विधान परिषद के मनोनीत सदस्य हैं. कभी नीतीश के बेहद करीबी थे. भूमिहार जाति के ललन सिंह दो बार सांसद और एक बार राज्यसभा के सदस्य रह चुके हैं.

 

6. श्रवण कुमार

 

नीतीश के बेहद भरोसेमंद. नालंदा के विधायक हैं. अभी संसदीय कार्य मंत्री थे. 1995 में जब नीतीश कुमार की पार्टी बिहार में सिर्फ 7 सीटों पर जीती थे उसमें से एक विधायक थे श्रवण कुमार. ये कुर्मी जाति से आते हैं

 

7. जय कुमार सिंह

 

रोहतास जिले की दिनारा से जीते हैं. राजपूत जाति के हैं. नीतीश सरकार में सहकारिता मंत्री रह चुके हैं. बीजेपी के राजेंद्र सिंह को हराकर आए हैं.

 

8. आलोक मेहता

 

समस्तीपुर जिले की उजियारपुर सीट से विधायक हैं. युवा आरजेडी के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं. समस्तीपुर से सांसद रह चुके हैं. वैशाली जिले के महुआ के रहने वाले हैं. कोइरी जाति से आते हैं. महुआ में तेज प्रताप की जीत का तोहफा मंत्री के तौर पर मिल रहा है.

 

9. चंद्रिका राय

 

आरजेडी विधायक हैं. पिछली बार चुनाव हार गए थे. काफी पढ़े लिखे हैं.

 

10. अवधेस सिंह

 

कांग्रेस के विधायक हैं. गया जिले की वजीरगंज सीट से विधायक हैं.

 

11. कृष्णनंदन वर्मा

जहानाबाद जिले की घोसी से जीते हैं. इस सीट पर तीस साल से जगदीश शर्मा के परिवार का एकछत्र राज था. कोइरी जाति से आते हैं.

 

12.  महेश्वर हज़ारी

कल्याणपुर विधायक हैं. यहां उन्होंने सांसद रामचंद्र पासवान के पुत्र प्रिंस राज़ हारा था.

 

13. अब्दुल जलील मस्तान

 

तीन बार के विधायक हैं. जलील उस इलाके में जीते हैं जहां असुद्दीन औवेसी की पार्टी चुनाव लड़ रही थी.

 

14. रामविचार राय

साहेबगंजव से विधायक हैं.

 

15.  शिवचंद्र राम

वैशाली जिले की राजापाकड़ सुरक्षित सीट से विधायक हैं. महुआ जब सुरक्षित सीट थी तब वहां से जीतते थे. अभी युवा आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष हैं. दलित चेहरे के तौर पर लालू इन्हें प्रोजेक्ट कर रहे हैं. महुआ में तेज प्रताप की जीत का तोहफा मंत्री के तौर पर मिल रहा है.

 

16. डॉक्टर मदन मोहन झा

विधान परिषद के सदस्य हैं. पार्टी का मैथिल ब्राह्मण चेहरा. प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष. दरभंगा शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से लगातार जीत रहे हैं. 1985 से 1995 तक विधानसभा के सदस्य रहे. छात्र जीवन से कांग्रेसी हैं.

 

17. शैलेश कुमार

 

मुंगेर से जमालपुर से जीते हैं. पहले भी यहीं से जीतते रहे हैं. धानुक यानी अति पिछड़ी जाति से आते हैं. पूर्वी बिहार को प्रतिनिधित्व देने के लिए मंत्री बनेंगे.

18. कुमारी मंजू वर्मा

बेगूसराय जिले की चेरिया बरियारपुर से जीती हैं. पिछली बार भी विधायक थीं. महिला कोटे से नीतीश सरकार में मंत्री बन रही हैं. कोइरी जाति से आती हैं.

 

19. संतोष कुमार निराला

 

बक्सर जिले के राजपुर सुरक्षित सीट से विधायक हैं. निराला पिछली बार भी विधायक थे. दलित चेहरे के तौर पर आगे कर रहे हैं नीतीश .

 

20. डॉक्टर अब्दुल गफूर

महिषी से विधायक हैं.

 

21. चंद्र शेखर

मधेपुरा से विधायक हैं.

 

22. खुर्शीद उर्फ फिरोज अहमद

 

23. मुनेश्वर चौधरी

 

24. मदन सहनी

दरभंगा जिले की गौराबौराम सीट से विधायक हैं. पिछली बार बहादुरपुर से जीते थे. अति पिछड़ी जाति से आते हैं.

 

25. कपिल देव कामत

धुबनी जिले की बाबूबरही से जीते हैं. अति पिछड़ी जाति से आते हैं.

 

26. अनिता देवी

नोखा से विधायक हैं.

 

27. विजय प्रकाश

जमुई से विधायक हैं.

 

28. अशोक चौधरी

 प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष हैं. विधान परिषद के सदस्य हैं. राबड़ी के कार्यकाल में कारा राज्यमंत्री थे. तब बरबीघा सुरक्षित सीट से विधायक हुआ करते थे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Nitish to take charge for 5th term
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017