'बाबू' फिर बनें मुख्यमंत्री

By: | Last Updated: Friday, 13 February 2015 3:00 PM

बिहार: बिहार के राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी द्वारा मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी को बहुमत साबित करने का निर्देश दिए जाने के बाद सभी की निगाहें भले ही सदन पर टिकी हुई हों, परंतु पूर्व मुख्यमंत्री और जनता दल (युनाइटेड) विधायक दल के नवनिर्वाचित नेता नीतीश कुमार के पैतृक गांव कल्याण बिगहा के लोग एक बार फिर नीतीश को मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं.

 

गांव के देवी स्थान मंदिर में लोग नीतीश कुमार को फिर से मुख्यमंत्री बनाने की कामना को लेकर पूजा-पाठ भी कर रहे हैं. नालंदा जिले के हरनौत थाना क्षेत्र के कल्याण बिगहा गांव के लोग कहते हैं कि इस गांव की पहचान ही नीतीश के कारण ही है.

 

पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश के पैतृक घर की रखवाली करने वाले सीताराम गाय के लिए कुट्टी काटने में व्यस्त हैं, परंतु उन्हें पटना में चल रही राजनीति हलचल को जानने में भी दिलचस्पी है. वे कहते हैं कि पटना में अभी क्या हो रहा है उन्हें तो कोई जानकारी नहीं, परंतु वे इतना जरूर चाहते हैं कि नीतीश बाबू एक बार फिर मुख्यमंत्री बने.

 

गांव के देवी स्थान के पास बने चबूतरे पर गांव की महिलाएं धूप में बैठकर बिहार की राजनीति को लेकर बहस में मशगूल हैं. सभी महिलाएं नीतीश को एक बार फिर मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहती हैं. गांव की कुंती देवी कहती हैं कि बिहार पिछड़ा राज्य है. यहां मांझी जैसे व्यक्ति से काम नहीं हो सकता.

 

उन्होंने बेबाकी से कहा “नीतीश बाबू मांझी को सत्ता सौंप कर ही गलती कर दिए हैं. मांझी ने राज्य के विकास को ही बेपटरी कर दिया. बिहार के विकास के लिए नीतीश को मुख्यमंत्री बनना जरूरी है.”

 

अपने घर के बाहर कुर्सी पर बैठे बुजुर्ग रामवृक्ष पासवान कहते हैं, “बाबू (नीतीश) गांव, राज्य और देश के विकास के विषय में सोचते हैं, ऐसे लोगों को ही राज्य और देश की बागडोर देनी चाहिए.”

 

इधर, खेत में काम कर रही महिला ललिता कहती हैं कि गांव से लेकर पूरे राज्य के लिए नीतीश बाबू ने काफी कुछ किया है. आज जो स्थिति राज्य की है, वह किसी से छिपी नहीं है. उनके ही प्रयास से बिहार में विकास दिखा था. बचे हुए कार्यो को पूरा करने के लिए नीतीश को एक बार फिर मुख्यमंत्री बनना चाहिए.

 

वैसे कल्याण बिगहा गांव के लोगों को पल-पल की खबर तो जल्द नहीं मिल पाती, परंतु समाचार पत्र और टीवी, रेडियो द्वारा वे पटना के राजनीति पर नजर रखे हुए हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: NITISH_CM_BIHAR_VILLAGE
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP Bihar CM Nitish Kumar village
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017