पठानकोट हमला : पाकिस्तान से बातचीत पर 3 घंटे में भारत करेगा फैसला

No clarity on Indo-Pak talks

नई दिल्ली:  क्या भारत-पाक के बीच 15 जनवरी को होनेवाली विदेश सचिव स्तर की बातचीत टल सकती है. एबीपी न्यूज़ के सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान से बातचीत पर 3 घंटे में भारत ये फैसला करेगा कि मौजूदा हालात में बातचीत होनी चाहिए या नहीं.

हालांकि, सूत्रों के मुताबिक पठानकोट हमले के बाद पाकिस्तान के रवैये से असंतुष्ट भारत ने वार्ता टालने का मन बना लिया है, लेकिन अब छह घंटे में भारत इसपर अपना आखिरी फैसला करेगा.

उधर गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि हमें कार्रवाई के लिए इंतज़ार करना चाहिए.

सूत्रों के मुताबिक भारत से मिले सबूतों को पाकिस्तान की तरफ से खारिज किए जाने के बाद अब सारे सबूत इंटरपोल के जरिये देने की तैयारी हो रही है, ताकि पाकिस्तान इस बार उन्हें झुठला न सके. आपके चैनल एबीपी न्यूज आपको सबसे पहले ये खबर दिखाई थी कि पठानकोट हमले का सीधा असर विदेश सचिव स्तर की बातचीत पर पड़ सकता है. अब ऐसा ही होता दिख रहा है.

एबीपी न्यूज को सरकार के उच्च सूत्रों ने बताया है कि पाकिस्तान ने एक तरफ तो पठानकोट हमले की जांच की कार्रवाई गंभीरता से करने का दावा किया है. लेकिन, दूसरी तरफ उसने भारतीय एजेंसियों से मिले फोन नंबर और जैशे-ए-मोहम्मद की भूमिका को नकार दिया है. अब पाकिस्तान ने भारत से बायोमेट्रिक्स यानी फिंगर प्रिंट्स, आवाज के नमूने, आतंकियों की तस्वीर की मांग की है.

भारत पाकिस्तान पर कार्रवाई का दबाव बढ़ाने के लिए ये सब मुहैया भी कराने का मन बना रहा है. हालांकि आतंकियों की तस्वीरें इंटरपोल के माध्यम से दी जाएंगी ताकि पाकिस्तान उन्हें नकार ना सके. लेकिन पाकिस्तान के रवैये को लेकर भरोसा पैदा नहीं हो पा रहा है.

ऐसे में भारत सरकार पाकिस्तान की सहमति के साथ विदेश सचिव स्तर की बातचीत कार्रवाई होने तक टाल सकता है. क्योंकि भारत सरकार को ये भी डर है कि अगर पाकिस्तान को भरोसे में नहीं लिया तो बातचीत की पूरी प्रक्रिया खत्म हो जाएगी क्योंकि पाकिस्तान फिर ये आरोप लगाएगा कि हम कार्रवाई कर रहे थे मगर भारत ने बातचीत एक बार फिर तोड़ दी.

सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान की अब तक की कार्रवाई के आधार पर प्रधानमंत्री और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बुधवार यानी आज आखिरी फैसला कर लेंगे कि 15 जनवरी को इस्लामाबाद में विदेश सचिव स्तर की बातचीत होगी या फिर उसे कुछ समय के लिए टाल दिया जाएगा.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: No clarity on Indo-Pak talks
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017