सीवीसी और सीआईसी की नियुक्ति पर अभी कोई फैसला नहीं

By: | Last Updated: Saturday, 23 May 2015 9:18 AM

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री के नेतृत्व वाली चयन समिति ,आज हुई बैठक में मुख्य सूचना आयोग (सीआईसी) और केन्द्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) के प्रमुखों की नियुक्ति के संबंध में किसी निर्णय पर नहीं पहुंच सकी.

 

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि इस मुद्दे पर जल्द ही एक अन्य बैठक होगी.

 

प्रधानमंत्री के निवास पर यह बैठक बुलायी गयी थी और इसमें गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरूण जेटली, लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के नेता मल्लिकाजरुन खड़गे, कार्मिक राज्य मंत्री जितेन्द्र सिंह और प्रधानमंत्री कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया .

 

सूत्रों ने कहा कि चयन समिति को केन्द्रीय सूचना आयोग में सूचना आयुक्तों और केन्द्रीय सतर्कता आयोग में सतर्कता आयुक्तों की नियुक्ति के लिए नामों को अंतिम रूप देना था .

 

मुख्य सूचना आयुक्त का पद करीब नौ महीने से रिक्त पड़ा है . सीआईसी के प्रमुख के रूप में राजीव माथुर का कार्यकाल 22 अगस्त को समाप्त हो गया था . इसके अलावा सीआईसी में तीन सूचना आयुक्तों का पद भी रिक्त है .

 

सूचना का अधिकार कानून के तहत सीआईसी में एक मुख्य सूचना आयुक्त और दस सूचना आयुक्त होते हैं.

 

उधर केन्द्रीय सर्तकता आयोग में, मुख्य सतर्कता आयुक्त प्रदीप कुमार और सतर्कता आयुक्त जे एम गर्ग का कार्यकाल पिछले साल क्रमश: 28 सितम्बर और सात सितम्बर को पूरा हुआ हो गया था .

 

केन्द्रीय सर्तकता आयोग का नेतृत्व मुख्य सतर्कता आयुक्त करते हैं और इसमें दो सतर्कता आयुक्त होते हैं. नियमित सीवीसी की अनुपस्थिति के चलते केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के पूर्व महानिदेशक राजीव फिलहाल अंतरिम प्रमुख के रूप में काम कर रहे हैं.

 

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पिछले दिनों सीआईसी और सूचना आयुक्तों के रिक्त पदों के मुद्दे को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधा था.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: No decision yet on appointment of CVC, CIC
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: CIC CVC
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017