अब आपको गारंटी-वारंटी कार्ड रखने की जरूरत नहीं होगी!

no need to garanti -warranty card!

नई दिल्ली: जल्द ही कार, टु व्हीलर, टीवी, फ्रिज या वाशिंग मशीन जैसे सामान खऱीदने के बाद गारंटी-वारंटी कार्ड रखने की जरूरत नहीं होगी. सरकार एक ऐसी व्यवस्था लागू करने की जा रही है जिसमें गारंटी-वारंटी से जुड़ी जानकारी को इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में रखने की जिम्मेदारी कम्पनी की होगी और वो उस आधार पर ग्राहकों को सेवा मुहैया कराएगी.

जब आप कार, टू व्हीलर, फ्रिज, टीवी या वाशिंग मशीन जैसे कंज्यूमर ड्यूरेबल्स खऱीदते हैं तो ये आपकी जिम्मेदारी होती है कि आप रसीद के साथ गारंटी या पारंटी के कागजात संभाल के रखे. ऐसा इसलिए जरूरी होता है कि कभी इनमें कोई खराबी आ गयी तो आप ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर से आसानी से दुरुस्त करा सके. कई मौकों पर तो इन्ही कागजात के आधार पर बिगड़ा हुआ सामान ही बदल दिया जाता है यदि बिक्री की तारीख से गारंटी या वारंटी पीरियड अभी भी चल रहा हो. लेकिन कई बार कागजात गुम होने से ग्राहको को खासी परेशानी उठानी पड़ती है. फिलहाल, जल्द ही ऐसी कोई समस्या नहीं रहेगी, क्योंकि अमेरिका की तर्ज पर सरकार यहां भी ई गारंटी-वारंटी व्यवस्था शुरु करने जा रही है. संसद मे विचाराधीन कंज्यूमर प्रोटेक्शन बिल 2015 के कानून बनने से नयी व्यवस्था लागू करने का रास्ता साफ हो जाएगा.

उफभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने बताया कि ग्राहक कम्पनी के पास जाएगा, कम्पनी कंप्यूटर से सारी जानकारी जुटा लेगा. इस आशय के एक प्रस्ताव को लेकर विश्व उफभोक्ता दिवस पर सरकार और उद्योग जगत के बीच हुई बैठक में विस्तार से चर्चा हुई. बैठक में इस बात पर भी सहमति बनी कि खाद्य पदार्थों में एंटी बायोटिक्स के इस्तेमाल पर रोक लगेगी. आम तौर पर सब्जियों का आकार बढ़ाने के लिए एंटी बायोटिक्स का इस्तेमाल होता है. इसी तरह गाय या भैंस को एंटी बायोटिक्स का इंजेक्शन दिया जाता है जिससे वो ज्यादा दूध दें. सरकार का मानना है कि इस तरह के खाद्य पदार्थ सेहत को खासा नुकसान पहुंचाते हैं.

बैठक में एक मुद्दा बर्गर या नूडल्स जैसे जंक फुड और कार्बोनेटेड डिंक्र्स पर स्वास्थ्य संबंध चेतावनी लिखने का भी था. उपभोक्ता मामलो के मंत्री की माने तो अब इस मामले में उनका विभाग देखेगा कि इस प्रस्ताव को कैसे लागू किया जाए.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: no need to garanti -warranty card!
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: garanti -warranty card
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017