देश में चीनी की कोई कमी नहीं, त्यौहारों के दौरान नहीं बढ़ने देंगे दाम: रामविलास पासवास

देश में चीनी की कोई कमी नहीं, त्यौहारों के दौरान नहीं बढ़ने देंगे दाम: रामविलास पासवास

एक समारोह के मौके पर पासवान ने कहा, ‘‘चीनी के प्रमुख उत्पादक राज्य उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में चीनी की कोई कमी नहीं है. त्यौहारों के सीजन के दौरान हम कीमतों को बढ़ने नहीं देंगे. हम सुनिश्चित करेंगे कि चीनी के दाम स्थिर रहें.’’

By: | Updated: 20 Sep 2017 07:36 PM

नई दिल्ली: केन्द्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने बुधवार को कहा कि देश में चीनी की कोई कमी नहीं है. उन्होंने कहा कि सरकार सुनिश्चित करेगी कि त्यौहारों के दौरान खुदरा बाजार में चीनी के दाम नहीं बढें. उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार मौजूदा समय में चीनी की खुदरा कीमत 43 रुपये प्रति किलो है जो कि पिछले साल इसी अवधि के 40 रुपये किलो के मुकाबले मामूली अधिक है.


एक समारोह के मौके पर पासवान ने कहा, ‘‘चीनी के प्रमुख उत्पादक राज्य उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में चीनी की कोई कमी नहीं है. त्यौहारों के सीजन के दौरान हम कीमतों को बढ़ने नहीं देंगे. हम सुनिश्चित करेंगे कि चीनी के दाम स्थिर रहें.’’ पासवान ने कहा कि देश में चीनी आपूर्ति की कोई दिक्कत नहीं है. सरकार ने त्यौहारी मौसम के दौरान चीनी की घरेलू आपूर्ति को बढ़ाने के लिए 25 फीसदी रियायती दर पर तीन लाख टन कच्ची चीनी का आयात करने की दक्षिण की चीनी मिलों को अनुमति दी है.


केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश में 2.77 करोड़ टन चीनी का स्टॉक है. इसमें साल 2016-17 का 2.02 करोड़ टन का उत्पादन, पांच लाख टन का आयात और पिछले साल का 70 लाख टन का बचा हुआ स्टॉक शामिल है.


इससे पहले भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (एनसीसीएफ) की वार्षिक आम बैठक को संबोधित करते हुए रामविलास पासवान ने कहा कि वित्तवर्ष 2016-17 में सहकारी संघ ने 3.15 करोड़ रुपये का मुनाफा अर्जित किया है. इससे पहले वित्तवर्ष में उसे 7.02 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था. उन्होंने एनसीसीएफ जैसी सहकारी संस्थाओं को सुदृढ़ किये जाने की आवश्यकता पर भी जोर दिया.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story यूपी: मेरठ में BSP महापौर सुनीता वर्मा के शपथग्रहण समारोह में वंदेमातरम गाने को लेकर हंगामा