मसूद अजहर की गिरफ्तारी का पता नहीं, भारत-पाक की बातचीत कल नहीं होगी- पाकिस्तान

By: | Last Updated: Thursday, 14 January 2016 3:29 PM
No talks between India and Pakistan, Pakistan foreign ministry spokesman clarify

नई दिल्ली/इस्लामाबाद: पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान के बीच प्रस्तावित विदेश सचिव स्तरीय बातचीत कल नहीं होगी. हालांकि, ये बातचीत रद्द नहीं की गई है. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता खलीलुल्लाह क़ाज़ी ने साफ किया है कि ये बातचीत कल नहीं होगी, लेकिन नई तारीख पर विचार किया जाएगा.

आपको बता दें कि कल भारत और पाकिस्तान के विदेश सचिवों की इस्लामाबाद में बातचीत प्रस्तावित थी. अब बातचीत के टल जाने के बाद  भारत के विदेश सचिव एस जयशंकर का पाकिस्तान दौरा भी टल गया है.

पठानकोट हमले के बाद से ही भारत और पाकिस्तान के बीच प्रस्तावित विदेश सचिव स्तरीय बातचीत पर संशय के बादल मंडा रहे थे. भारत ने पाकिस्तान को ऐसे सबूत पेश किए हैं जिससे जाहिर होता है कि इस हमले को पाकिस्तान के आतंकी संगठनों ने अंजाम दिए हैं, लेकिन भारत अपने दिए सबूत के आधार पर पाकिस्तान की कार्रवाई से खुश नहीं है और माना जाता है कि इस बातचीत के टलने के पीछे यही वजह है.

pak pc

मसूद अजहर गिरफ्तार नहीं?

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता खलीलुल्लाह क़ाज़ी ने जैश-ए-मोहम्मद के चीफ मसूद अजहर की गिरफ्तारी पर मुहर लगाने से इनकार किया. काजी ने कहा कि उन्हें नहीं मालूम है कि मसूद अजहर गिरफ्तार किए गए हैं या नहीं. आपको बता दें कि पाकिस्तानी मीडिया में कल रात से ही ये खबरें आ रही थीं कि मसूद अजहर को हिरासत में ले लिया गया है और पठानकोट हमले को लेकर उनसे पूछताछ की गई है.

खलीलुल्लाह ने अजहर की हिरासत संबंधी प्रश्नों का उत्तर देते हुए कहा, ‘‘मुझे ऐसी किसी गिरफ्तारी की सूचना नहीं है। मेरे पास कल पीएमओ द्वारा जारी किए गए बयान के अलावा कुछ भी नहीं है.’’

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कल रात कहा था कि भारत को अजहर को हिरासत में लिए जाने संबंधी मीडिया रिपोर्टों की कोई पुष्टि नहीं मिली है. ऐसा माना जा रहा है कि अजहर पठानकोट आतंकवादी हमलों का सरगना है.

दो जनवरी को हुए आतंकवादी हमले के बाद से इस बात को लेकर संदेह व्यक्त किया जा रहा था कि विदेश सचिव स्तर की वार्ता पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार हो पाएगी या नहीं. भारत ने पाकिस्तान से कहा था कि विदेश सचिव स्तर की बातचीत का भविष्य पठानकोट हमले को लेकर इस्लामाबाद की ‘त्वरित एवं निर्णायक’ कार्रवाई पर निर्भर करता है.

पाकिस्तान ने वार्ता किए जाने की स्पष्ट कोशिश के तहत कल जेईएम के ‘‘कई लोगों’’ को हिरासत में लिया और उनके कार्यालय भी सील कर दिए गए .

भारत ने स्पष्ट रूप से अजहर की गिरफ्तारी की पुष्टि नहीं होने के कारण वार्ता संबंधी निर्णय कल टाल दिया था. ऐसी अटकलें लगाई जा रही है कि विदेश सचिव स्तर की वार्ता से पहले दोनों देशों के एनएसए मुलाकात कर सकते हैं.

संबंधित खबरों के लिए क्लिक करें :

पठानकोट हमला : पाक में अबतक 31 हिरासत में, 3 छात्र भी शामिल

पाकिस्तान अपनी स्पेशल जांच टीम पठानकोट भेज सकता है ! 

DETAIL: कौन है मसूद अजहर?

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: No talks between India and Pakistan, Pakistan foreign ministry spokesman clarify
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017