खुशखबरी: बंद नहीं होगी नॉन नेट फेलोशिप

By: | Last Updated: Monday, 26 October 2015 3:23 AM

नई दिल्ली: पीएचडी के इच्छुक छात्रों के बीच बेचैनी खत्म करते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने आज स्पष्ट किया कि गैर नेट (राष्ट्रीय योग्यता परीक्षा) छात्रवृत्ति बंद नहीं होगी.

 

स्मृति ने यह बयान ऐसे दिन दिया जब उन्होंने अपने आवास पर दिल्ली विश्वविद्यालय और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्र संघ के प्रतिनिधियों सहित आठ सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की.

 

उन्होंने छात्रों के साथ बैठक के बाद ट्वीट किया, ‘‘यह छात्रवृत्ति बंद नहीं होगी. राज्य विश्वविद्यालय के छात्रों और प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) को शामिल करने की जरूरत है ताकि छात्रों को सीधे तौर पर लाभ हो.’’ स्मृति का यह ट्वीट राज्यसभा में भाकपा सदस्य रीताब्रत बनर्जी की चिंता के जवाब में आया है जिन्होंने मंत्री को पत्र लिखकर गैर नेट छात्रवृत्ति खत्म करने के यूजीसी के फैसले पर चिंता जताई थी.

 

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग :यूजीसी: ने सात अक्तूबर को एक बैठक में गैर नेट छात्रवृत्ति की योजना बंद करने की बात कहते हुए कहा था कि छात्रवृत्ति योजना भेदभावपूर्ण प्रकृति की है और इसकी चयन प्रक्रिया में विश्वविद्यालयों के बीच एकरूपता की कमी है.

 

जेएनयू, डीयू, जामिया मिल्लिया, अंबेडकर विश्वविद्यालय के सैकड़ों छात्र पिछले सप्ताह से यूजीसी के सामने प्रदर्शन करते हुए अधिकारियों से छात्रवृत्ति बहाल करने की मांग कर रहे हैं.

 

हालांकि छात्रों ने मांगें पूरी होने तक प्रदर्शन जारी रखने की बात कही है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Non-NET fellowships to be continued: Smriti Irani
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017