पतंजली का 'झटपट' आटा नूडल्स 'गैरकानूनी', रामदेव ने किया खंडन

By: | Last Updated: Wednesday, 18 November 2015 4:41 AM

नई दिल्ली : मंगलवार को भव्य तरीके से लांच हुआ बाबा रामदेव का आटा नूडल्स विवादों में आ गया है. दावा किया जा रहा है कि इस उत्पाद के लिए जरूरी भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसआई) की अनुमति नहीं ली गई है. यदि ऐसा होता है तो रामदेव का यह नूडल्स मुश्किल में पड़ सकता है.

 

हालांकि, आटा नूडल्स के पैकेट पर एफएसएसआई का लाइसेंस नंबर अंकित है. इस मुद्दे पर योगगुरु ने कहा है कि उनका यह उत्पाद पूरी तरह से कानूनी है. उन्होंने कहा कि संवादहीनता के कारण कुछ बातें सामने आई हैं, उसे दूर किया जाएगा. इससे पहले पतंजली के प्रवक्ता एस के तिजारावाला ने आरोपों का खंडन किया है. प्रवक्ता ने दावा किया है कि उन्होंने सभी नियमों का पालन किया है.

 

पढ़ें : मैगी की टक्कर में बाबा रामदेव ने उतारा 15 रुपये का आटा नूडल्स

 

अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार एफएसएसआई के चेयरमैन आशीष बहुगुना ने कहा है कि पतंजली के इस आटा नूडल्स के लिए उनसे अनुमति नहीं मिली है. उन्होंने कहा कि यह मामला संज्ञान में आया है और इसकी जांच की जा रही है. अखबार के अनुसार जब उनसे पैकेट पर अंकित एफएसएसआई लाइसेंस नंबर के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि जिस उत्पाद की अनुमति ही नहीं मिली उसे लाइसेंस कैसे मिल जाएगा?

 

पढ़ें : दिवाली के मौके पर आज से बाज़ारों में मैगी की वापसी

 

इंडियन एक्सप्रेस का दावा है कि जब उन्होंने रामदेव के प्रवक्ता एस.के. तिजरावाला से संपर्क किया तो उन्होंने कहा कि ‘इस बारे में उन्हें कोई तकनीकी जानकारी नहीं है.’ एफएसएसआई के सूत्रों के अनुसार नूडल्स कोई मानकीकृत उत्पाद(स्टेंडराइज्ड प्रोडक्ट) नहीं है इसलिए इसके लिए एफएसएसआई की अनुमति अनिवार्य है. सूत्रों का कहना है कि पतंजली की ओर से इस बारे में कोई आवेदन भी नहीं दिया गया है.

 

पढ़ें : नोबेल से ‘नाराज’ बाबा रामदेव, कहा-पुरस्कार के पीछे के ‘खेल’

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Noodles launched by Ramdev have no approval, says FSSAI
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017