'हामिद अंसारी का सलामी के लिए हाथ नहीं उठाना बिलकुल सही'

By: | Last Updated: Tuesday, 27 January 2015 11:50 AM

नई दिल्ली: आज 66 वें गणतंत्र दिवस के मौके पर उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है, ये तस्वीर एक विवाद को जन्म देने वाली है. तस्वीर में राजपथ पर मौजूद राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षामंत्री मनोहर पार्रिरकर  ने  सेना के जवान से सलामी ली पर इस दौरान उपराष्ट्रपति ने सलामी के लिए हाथ नहीं उठाया.

इस तस्वीर पर कुछ लोगों ने आपत्ति जताई है लोग इन तस्वीरों में उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी को गलत बता रहे हैं पर ऐसा नहीं है उपराष्ट्रपति का राजपथ पर सलामी के लिए हाथ नहीं उठाना प्रोटोकॉल के रुप से सही है. नियम है कि आज यानी गणतंत्र दिवस की परेड में सेना से सलामी लेने का हक सिर्फ राष्ट्रपति का होता है. अगर राष्ट्रपति अनुपस्थित हो तो उस स्थिति में उपराष्ट्रपति सलामी ले सकते हैं.

 

एबीपी न्यूज एक्सपर्ट कर्नल यू.एस राठौर ने बताया कि, आज राजपथ पर हुए गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का सलामी के लिए हाथ नहीं उठाना बिलकुल सही था आज के दिन सेना से सलामी लेने का हक महामहिम राष्ट्रपति का होता है, वह ही इस सलामी का जवाब देते है. ऐसे में सलामी के लिए सिवाय राष्ट्रपति के वहां मौजूद किसी को भी हाथ नहीं उठाना चाहिए था.

 

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी और रक्षामंत्री पार्रिरकर ने भी सलामी के लिए गलती से या अनजाने वश अपना हाथ उठाया था. इसके बाद ही आम लोगों में ये सवाल उठने लगा था कि उपराष्ट्रपति द्वारा हाथ नहीं उठाने के पीछे क्या कारण था.

 

संबंधित खबरें

गणतंत्र दिवसः ओबामा ने अमेरिकी और भारतीय प्रोटोकॉल तोड़ा

परेड के दौरान च्यूंगम चबाकर विवादों में आए ओबामा

गणतंत्र दिवस पर सोनिया और शाह बैठे साथ, की बातें

दिल्ली: केजरीवाल और किरन बेदी ने गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दीं 

गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बने ओबामा  

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: not saluting to army by hamid ansari is right step
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017