Now Aadhaar Card Information Mandatory for Students Appearing in Uttar Pradesh Board Exams Now Aadhaar Card Mandatory for Students Appearing in Uttar Pradesh Board Exams यूपी बोर्ड के छात्रों के लिए जरूरी खबर, फार्म भरते समय देनी होगी आधार कार्ड की जानकारी

यूपी बोर्ड के छात्रों के लिए जरूरी खबर, फार्म भरते समय देनी होगी आधार कार्ड की जानकारी

यूपी बोर्ड की दसवीं व बारहवीं क्लास की परीक्षाएं छह फरवरी से शुरू होंगी. इस बार के इम्तहान में 67 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल होंगे. इनमें दसवीं क्लास के 37 और बारहवीं के 30 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स हैं.

By: | Updated: 16 Nov 2017 05:48 PM
Now Aadhaar Card Mandatory for Students Appearing in Uttar Pradesh Board Exams

लखनऊ: योगी राज में होने वाली पहली बोर्ड परीक्षा शुरू होने से पहले ही विवादों में घिर गई है. छह फरवरी से शुरू हो रहे बोर्ड इम्तहान में शामिल होने वाले सभी सड़सठ लाख स्टूडेंट्स को इस बार फार्म भरते समय आधार कार्ड के बारे में भी बताना होगा. जो स्टूडेंट आधार कार्ड की जानकारी नहीं देगा, उसे परीक्षा में शामिल होने से रोक दिया जाएगा.


इस बारे में इलाहाबाद में यूपी बोर्ड के हेडक्वार्टर में बैठे ज़िम्मेदार अफसरों ने कुछ भी बोलने से साफ़ मना कर दिया. फैसले पर जिला लेवल के अफसरों ने दावा किया कि यह फैसला बोर्ड के इम्तहान में नक़ल रोकने व फर्जीवाड़े को ख़त्म करने के मकसद से लिया गया है. सरकार के इस फैसले पर विवाद शुरू हो गया है. छात्रों और अभिभावकों से लेकर टीचर्स तक इसे मानसिक तनाव बढ़ाने वाला जल्दबाजी में लिया गया फैसला बता रहे हैं.


लोगों का कहना है कि इम्तहान में सिर्फ दो महीने का वक्त बचा होने पर आधार कार्ड जरूरी करने का फरमान उनके लिए मुसीबत का सबब बन सकता है. लोगों का कहना है कि आख़िरी वक्त में वह इम्तहान की तैयारी करें या फिर आधार कार्ड के लिए परेशान हों. लोगों का कहना है कि इस फैसले को लागू करने से पहले उसके व्यवहारिक पक्ष को जरूर देख लेना चाहिए था.


योगी सरकार ने बच्चों को टेंशन फ्री करने व तैयारी के लिए ज्यादा वक्त देने के मकसद से इस बार बोर्ड़ परीक्षा शेड्यूल दो महीने पहले ही जारी करा दिया था. लेकिन फार्म में आधार कार्ड की जानकारी अनिवार्य करने से स्टूडेंट्स और उनके परिवार वालों की नींद उड़ गई है. ऐसे में यह फैसला लागू हो सकेगा, इसे लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Now Aadhaar Card Mandatory for Students Appearing in Uttar Pradesh Board Exams
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story बीयर के शौकीनों के लिए खुशखबरी,अब मिलेगी ताजी बीयर