अब ट्रेन छूटने के चार घंटे पहले तैयार होगा रिजर्वेशन चार्ट

By: | Last Updated: Tuesday, 27 October 2015 7:25 AM

नई दिल्ली :  रेल यात्रियों की परेशानियों को दूर करने के लिए जल्द ही रेल मंत्रालय एक बड़ी खुशखबरी देने में लगा है. इसे लेकर रेल मंत्रालय ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है.

 

खबरों के मुताबिक रेल मंत्रालय ने ट्रेन के छूटने के टाइम से कम से कम 4 घंटे पहले हर हाल में रिजर्वेशन चार्ट तैयार करने को लेकर अपने सभी जोनल ऑफिसों को आदेश दिया है. मंत्रालय ने कहा कि इसपर जल्द से जल्द अलम शुरू किया जाए.

 

दरअसल, इस कवायद का मकसद वेटिंगलिस्ट यात्रियों की परेशानियां दूर करना है. अब तक ये होता आया कि ज्यादातर रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन छूटने के 2 घंटे पहले ही तैयार हो पाते हैं. अब अगर जोनल ऑफिस मंत्रालय के निर्देशों पर अमल करने लगता है तो वेटिंगलिस्ट यात्रियों की परेशानियां दूर हो जाएंगी और उन्हें समय रहते पता चल जाएगा कि उनके टिकट की स्थिति क्या है. इससे उन यात्रियों को भी सुविधा होगी जिन्होंने इमरजेंसी कोटे के तहत टिकट कन्फर्मेशन के लिए आवेदन डाल रखा है.

 

और क्या हैं फायदे

 

रिपोर्ट के मुताबिक रेलवे मंत्रालय की प्लानिंग ये है कि ट्रेन छूटने से तुरंत पहले कैंसिल टिकटों की वजह से खाली हुई सीटें भी यात्रियों को फौरी तौर पर दी जा सके. मंत्रालय इसके लिए करेंट ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा मुहैया करा सकता है.

 

इसका फायदा ये भी होगा कि कैंसिल टिकटों की वजह से खाली हुई सीटों की धांधली रुक जाएगी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Now reservation chart will be prepared 4 hour before train schedule
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017