खुशखबरी: अब दिल्ली से फरीदाबाद मेट्रो में सफर

By: | Last Updated: Friday, 4 September 2015 1:06 PM

नई दिल्ली: दिल्ली की लाइफलाइन कही जाने वाली दिल्ली मेट्रो अब फरीदाबाद पहुच गई है. फरीदाबाद दिल्ली एनसीआर का चौथा शहर है जहां दिल्ली मेट्रो पहुंची है. फरीदाबाद से पहले मेट्रो दिल्ली से सट्टे वैशाली, नॉएडा और गुडगाँव तक है. लेकिन अब मेट्रो अब फरीदाबाद के मुजेशर तक चलेगी.

 

दिल्ली मेट्रो की ये लाइन6 है जो की आईटीओ से फरीदाबाद के मुजेसर होगी. पहले ये लाइन सिर्फ आईटीओ से बदरपुर तक थी. ये इस लाइन का एक्सटेंशन है जो बदरपुर से आगे फरीदाबाद तक है.  रविवार को खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस दिल्ली से फरीदाबाद मेट्रो लाइन ले एक्सटेंशन का उद्घाटन करेंगे.

 

बदरपुर से आगे 9 स्टेशन है, सराय, NHPCचौक, नेवला महाराजपुर, सेक्टर 28, बड़कल मोड़,ओल्ड फरीदाबाद, नीलम चौक अजरौंदा,  बाटा चौक, एस्कॉर्ट मुजेसर स्टेशन है. आगे के दो स्टेशन NBC और बल्लबगढ़ 2017 तक बनकर तैयार होंगे और खुलेंगे.

 

लाइन 6 यानि वॉयलेट लाइन कश्मीरी गेट से बल्लभगढ़ तक है. 46.8किमी लंबे रूट पर अभी तक सिर्फ आईटीओ से बदरपुर तक ही सफ़र की जा सकता था, वहीं रविवार के बाद ये फरीदाबाद के मुजेसर तक रूट खुल जायेगा.

 

इस मेट्रो लाइन पर एक और बात खास है. बदरपुर के बाद बने 9 मेट्रो स्टेशन पर पॉवर सप्लाई सोलर पैनल से है यानि सोलर इलेक्ट्रिसिटी से मेट्रो स्टेशन्स के रौशनी और लिफ्ट को सप्लाई होगा.

 

फरीदाबाद तक मेट्रो पहुँचने से उन लोगों को रहत मिलेगी जो रोज़ाना दिल्ली से फरीदाबाद या फरीदाबाद से दिल्ली से आस पास से काम काज के लिए सफ़र करते है. रविवार को खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस लाइन का उद्घाटन करेंगे और शाम से लोग इस रूट पर सफ़र करेंगे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Now travel delhi to faridabad by metro
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017