23 अगस्त को भारत देगा पाकिस्तान को ये 14 सबूत!

By: | Last Updated: Wednesday, 19 August 2015 12:20 PM
NSA level talks

नई दिल्ली: भारत-पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (NSA) के बीच 23-24 अगस्त को नई दिल्ली में बातचीत होनी तय है. पिछले साल अगस्त में दोनों देशों के बीच विदेश सचिव स्तर की बातचीत होनी थी, जिसे कश्मीरी अलगाववादियों से पाकिस्तानी उच्चायुक्त की मुलाकात के कारण ही रद्द करना पड़ा था.

 

23 अगस्त को जब दोनों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार आमने सामने होंगे तो कई मुद्दों पर बातचीत होगी. पाकिस्तान हमेशा की तरह समझौता ब्लास्ट और बलूचिस्तान में चल रही आतंकी गतविधियों का सहारा लेगा जिसके जवाब में भारत की ओर से आतंकवाद का मुद्दा अहम रहेगा. एबीपी न्यूज़ को मिली जानकारी के मुताबिक  भारत पाकिस्तान को ये 14 प्रमुख सबूत सौंप सकता है.

 

1. टैरर कैंपों की एक्जेक्ट लोकेशन

 

2. पचास के करीब आतंकियो के बारे में डिटेल्स पाकिस्तान को सौंपेगा.

 

3. दाऊद इब्राहिम और हाफिज सईद के बारे में नई जानकारियां देगा भारत

 

4. लखवी के बारे में पाकिस्तानी अदालतों में जानबूझकर सबूत न देने के बारे में भी एक बड़ा नोट तैयार किया गया है जिसमें उनसबूतोंके बारे में डिटेल्स से बताया गया है.

 

5. छब्बीस ग्यारह और दाऊद,हाफिज संबंधित से भेजे गए लैटर रोगेटट्री पर पाकिस्तान से कोई जवाब न मिलनाको भी बातचीत में उठाया जाएंगा और पाकिस्तान पर इस बात के लिए दबाव डाला जाएगा कि एल आर की जानकारियां जल्द से जल्द भारत को सौंपी जाएं

 

 6. गुरदासपुर आतंकी हमले में मारे गए आतंकियों से हासिल जीपीए में दर्ज लोकेशन के बारे में सबूत देगा.

 

7. मारे गए आतंकियों के पास से बरामद नाईटविजन डिवाईँस और बाकि पाकिस्तानी सामान की जानकारी भी बतौर सबूत पाकिस्तान को सौंपी जाएंगी.

 

 8. उधमपुर में जिंदा पकड़े गए आतंकी से हासिल जानकारी को पाकिस्तान के खिलाफ सबसे बड़े सबूत के तौर पर दिया जाएंगा.

 

9. इसमें सबसे पहले नवेद के माता-पिता — मौहमम्मद याकूब और उसके घर का पता – रफीक कालोनी, गुलाम मोहम्मदाबाद, टोकियांनवाली, डिस्ट्रिक फैसलाबाद, पंजाब पाकिस्तान.

 

10. नवेद के साथ आतंकियों के स्केचेज और आने वाले जगहों की जानकारी.

 

11.  नवेद ने 6/7जून की रात नूरी पोस्ट तंगमर्ग के इलाके से तीन लश्कर के दूसरे आतंकियों के साथ घुसा था. नवेद के बताए गए ऊबैदा और कासिम के बारे में जानकारी.

 

12. मरकजी खैबर में दौरा ए आम 25 दिन चली.

 

13.  मरकजी अक्सा शबाही नाला में दौरा ए खास की 3 महीने की ट्रैनिंग दी जिसमें आईएसआई के कई ऑफिसर ने हिस्सा लिया था.  एक कैंप गढी हबीबुल्ला में भी आईएसआई केअफसरों ने हमला के टिप्स दिएथे.

 

14. भारत ट्रैनिंग के दौरान आने वाले आईएसआई के अफसरों के नाम और उनके पद के बारे में सटीक सबूत डोजियर में देगी.

 

एनएसए की बातचीत में भारत को घेरने के सारी कोशिशों को भारत सरकार ठोस सबूतों से धता बताने की तैयारी में है. पाकिस्तान भारत को घेरने के लिए समझौता ब्लास्ट केस और बलूचिस्तान में चल रही आतंकी गतिविधियों का सहारा लेना चाहता है. लेकिन भारत सरकार ने समझौता ब्लास्ट और मुंबई हमले के बीच किसी भी तरह की तुलना को बेवकूफाना कहा है.

 

  • सरकार का कहना है कि मुंबई हमलों की साजिश पूरी तरह से पाकिस्तान में रची गई थी और उसके तार अमेरिका में हैडली और तहव्वुर हुसैन से जुडे थे.

  • हमले में शामिल आतंकी पाकिस्तानी थे और इसके सारे सबूत पाकिस्तान ने मौजूद थे और ये बात साबित हुई.

  • हाफिज सईद और लखवी दोनो के इस हमले में शामिल होने के पुख्ता सबूत हिंदुस्तान सरकार ने पाकिस्तान को सौंपे थे.

  • मुंबई हमले में पाकिस्तानी इंटैलीजेंस एजेंसी आईएसआई के अफसरों के होने का पूरा कच्चा-चिट्ठा मय सबूतों के पाकिस्तान सरकार को दिया गया था.

 

इसके उलट

  • समझौता ब्लास्ट का ताल्लुक किसी भी किसी भी सरकारी एजेंसी से नही था.

  • समझौता ब्लास्ट के आरोपियों को भारतीय जांच एजेंसियों ने ही गिरफ्तार किया और इस साजिश की तह तक पड़ताल की.

  • इस घटना के सारे आरोपी जेल में है.

  • आरोपियों को सजा दिलाने के लिए मुकदमे की पैरवी सरकार पूरी तरह से कर रही है.

इसके अलावा बलूचिस्तान को लेकर भारत का रूख बेहद साफ है. ये पाकिस्तान की अंदरूनी समस्या है. और इसकी जड़ पाकिस्तान के अंदर ही है. भारत की ओर से किसी भी किस्म की दखलंदाजी नहीं की गई है. और पाकिस्तान को अगर लगता है तो उसके सबूत पेश करे.  पाकिस्तान सरकार ने अब तक सिर्फआरोप लगाएंहैकि किसी भी किस्म के सबूत नहीं दिए है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: NSA level talks
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: NSA level talks
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017