मजदूर का बेटा करेगा दिल्ली में ड्रामा

By: | Last Updated: Tuesday, 29 July 2014 5:56 AM
NSD_chhattisghar

रायपुर: छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले के गेजमुड़ा गांव के एक मजदूर के बेटे मोहन सागर का चयन दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी) में हुआ है. वह देश की सबसे बड़ी ड्रामा कंपनी में बी ग्रेड आर्टिस्ट के रूप में अपनी कला का प्रदर्शन करेगा. मोहन छत्तीसगढ़ का पहला कलाकार है, जिसे भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा संचालित एनएसडी में कार्य करने का मौका मिल रहा है.

 

सूबे के एक विश्वविद्यालय में मोहन सागर को थिएटर आर्ट की शिक्षा देने वाले नाट्य विभाग से सहायक प्राध्यापक योगेंद्र चौबे बताते हैं कि मोहन ने आर्थिक तंगी व अभावों के बाद भी अपनी लगन से सफलता पाई है.

 

एनएसडी में पहुंचना किसी भी कलाकार के लिए बड़ी उपलब्धि है. देशभर के लाखों कलाकारों में केवल गिनती के ही कलाकार वहां पहुंच पाते हैं. उन्होंने मोहन के उज्ज्वल भविष्य की कामना की.

 

बताया जा रहा है कि एनएसडी की प्रोफेशनल शाखा प्रिपेट्री द्वारा देशभर के चुनिंदा थिएटर कलाकारों को चयनित कर ड्रामा तैयार किया जाता है, जिसका प्रदर्शन अंतर्राष्ट्रीय समारोह में विदेशी मंचों पर भी होता है. देश के हजारों छात्रों में से 10 कलाकारों का चयन हुआ है और उसमें मोहन ने अपनी जगह बनाई है.

 

मोहन ने हाल ही में सूबे के खैरागढ़ स्थित इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय से एम थिएटर आर्ट में स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूरी की है.

 

मोहन के पिता रामदयाल सागर गरीब मजदूर हैं. उन्होंने मजदूरी करके बेटे के सपने को पूरा करने में अहम भूमिका निभाई. मुश्किल से दो वक्त की रोटी जुटाने वाले पिता को बेटे की इस कामयाबी पर विश्वास ही नहीं हो रहा है.

 हालांकि रामदयाल इस उपलब्धि का श्रेय बेटे मोहन की मेहनत को देते हैं. मोहन सागर ने सत्र 2013 में इंदिरा कला संगीत विवि से स्नातकोत्तर की पढ़ाई भी राष्ट्रीय छात्रवृत्ति से पूरी की है.

 

मोहन को जिस संस्थान में अपनी कला का प्रदर्शन करने का मौका मिला है, उसमें फिल्म स्टार राज बब्बर, नसरूद्दीन शाह, अनुपम खेर, इरफान खान सहित देश के जाने-माने कलाकार काम कर चुके हैं. इसी संस्थान के माध्यम से ये सभी कलाकार आगे बढ़े.

 

बहरहाल, छत्तीसगढ़ के कलाप्रेमियों को आशा है कि मोहन भी नाट्यकला की दुनिया में अपना और प्रदेश का नाम रोशन करेगा.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: NSD_chhattisghar
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017