भूकंप राहत कार्य में लगाए गए NYKS और NSS के वॉलंटियर्स

By: | Last Updated: Saturday, 25 April 2015 5:10 PM

नई दिल्ली: खेल मंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने शनिवार को देश के भूकंप पीड़ित इलाकों में राहत एवं बचाव कार्य के लिए नेहरू युवा केंद्र संगठन (एनवाईकेएस) और राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के स्वयंसेवियों को भेजे जाने के निर्देश दिए.

 

केंद्र सरकार द्वारा जारी एक विज्ञप्ति से यह जानकारी मिली. नेपाल और भारत के कई हिस्सों में शनिवार को आए भूकंप के तीव्र झटकों के कारण भीषण तबाही हुई है, जिसमें कम से कम 155 लोगों की मौत हो गई तथा बड़ी संख्या में लोग जख्मी हुए हैं.

 

नेपाल के गृह मंत्रालय के अनुसार, भूकंप के कारण नेपाल में 150 से अधिक लोगों की मौत होने की खबरें आई हैं, जबकि भारत में भी छह लोगों की मौत हो गई.

 

भारत के उत्तरी हिस्से से मिली खबरों के मुताबिक, भूकंप के झटके महसूस कर लोग अपने-अपने घरों एवं कार्यालयों से बाहर निकल आए और उसके बाद भी काफी देर तक इमारतें भूकंप से कांपती रहीं और बाद में भी भूकंप के कई झटके महसूस ्किए गए.

 

रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.9 मापी गई, जिसका केंद्र नेपाल की राजधानी काठमांडू से 75 किलोमीटर दूर लामजुंग में था. भूकंप के छह तेज झटके महसूस किए गए.

 

खेल मंत्री सोनोवाल ने भूकंप के कारण भारत और नेपाल में हुई जान-माल की हानि पर दुख व्यक्त किया है. उन्होंने कहा, “इन दोनों संगठनों के स्वयंसेवी राहत कार्यो में मदद प्रदान करेंगे, क्योंकि वे जमीनी स्तर पर मदद पहुंचाएंगे.”

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: nss_nyks_Volunteers
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Earthquake India nss nyks Volunteers
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017