भारतीय परंपरा तोड़ 'बीस्ट' से राजपथ आए बराक ओबामा

By: | Last Updated: Monday, 26 January 2015 7:47 AM

नई दिल्ली: इस बार के गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा परंपरा से हटते हुए भारतीय राष्ट्रपति के साथ उनके वाहन से राजपथ के सलामी मंच तक आने की बजाए अपनी अति सुरक्षित गाड़ी ‘द बीस्ट’ से आए.

 

अब तक की परंपरा यह रही है कि गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि हमेशा भारतीय राष्ट्रपति के साथ उनकी ही कार में सवार होकर राजपथ आते रहे हैं. कोई अमेरिकी राष्ट्रपति पहली बार गणतंत्र दिवस का मुख्य अतिथि बना है.

 

खुली लिंकन कांटीनेंटल में सवार अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी की हत्या के बाद से ही अमेरिका के राष्ट्रपति जहां भी जाते हैं अपने ही अभेद्य वाहनों में सवारी करते हैं.

 

ओबामा का ‘बीस्ट’ भी ऐसा ही एक बख्तरबंद वाहन है. इसपर आठ इंच मोटा बख्तर लगा है जबकि इसकी पांच इंच मोटी बुलेटप्रूफ खिड़कियां रासायनिक हमले समेत हर तरह के खतरों से महफूज रखती हैं.

 

बीस्ट के दरवाजे बोइंग 757 के दरवाजों के बराबर वजन वाले हैं. आठ टन की यह गाड़ी ‘श्रेड’ एवं ‘पंक्चर’ रोधी केवलर रीइन्फोस्र्ड टायरों पर चलती है जिसके अंदर की मजबूत स्टील की रिम सुनिश्चित करती है कि अगर टायरों को कोई नुकसान भी पहुंचे तो गाड़ी कहीं नहीं रूके.

 

वैसे 2012 से भारतीय राष्ट्रपति भी बख्तरबंद काली मर्सडीज़ बेंज़ एस600 (डब्ल्यू221) पुलमैन गार्ड में सवार होकर चलते हैं. इसे सैन्य राइफलों के गोलियां, बमों के र्छे और अन्य विस्फोटक भेद नहीं पाते हैं.

 

यह भी पढ़ें-

गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बने ओबामा  

झांकियों ने दिखाई देश की विविधता की तस्वीर 

राजपथ पर निकली झांकियों की एक झलक 

गणतंत्र दिवस पर राजधानी में अभूतपूर्व सुरक्षा व्यवस्था  

राष्ट्रपति ने राजपथ पर फहराया राष्ट्रध्वज 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Obama arrives in own vehicle for R-Day parade
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Barack Obama Obama R-Day vehicle
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017